Omicron प्रकार से शुरू हुए COVID-19 मामलों के तेजी से फैलने के बीच, दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक की सरकारों ने सभी क्रिसमस और नए साल के समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस बीच, भारत ने कुल 415 ओमीक्रॉन मामलों की सुचना दी गई।

दिल्ली:

समाचार एजेंसी एएनआई ने जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) द्वारा जारी एक आदेश की सूचना दी, जिसमें लिखा है, "सभी डीएम और जिला डीसीपी यह सुनिश्चित करेंगे कि दिल्ली के एनसीटी में क्रिसमस या नए साल का जश्न मनाने के लिए कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम / सभा / मण्डली न हो।" ओमीक्रॉन के डर के बीच जिलाधिकारियों को दिल्ली में संभावित कोविड ​​​​-19 सुपरस्प्रेडर क्षेत्रों की पहचान करने के लिए भी कहा गया है ताकि प्रसार को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक उपाय किए जा सकें। आदेश में कहा गया है कि सभी जिलाधिकारियों को अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले पूरे क्षेत्र का सर्वेक्षण करना चाहिए और उन कॉलोनियों, बाजारों और झुग्गियों की पहचान करनी चाहिए जिनमें कोविड-19 हॉटस्पॉट बनने की क्षमता है।

महाराष्ट्र:

भारत में अब तक 108 मामलों के साथ महाराष्ट्र में सबसे अधिक ओमीक्रॉन मामले दर्ज किए गए हैं। राज्य ने 31 दिसंबर तक धारा 144 लागू कर दी है। बीएमसी ने नए दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिसमें बंद जगहों में केवल 50 प्रतिशत क्षमता तक और खुले स्थानों में केवल 25 प्रतिशत लोगों की अनुमति है। इसके अलावा, पार्टी के आयोजकों को 200 से अधिक लोगों की सभा होने पर अधिकारियों से अनुमति लेने की आवश्यकता होती है।


कर्नाटक:

12 नए ओमीक्रॉन मामलों के साथ, कर्नाटक की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 31 हो गई। इस बीच, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि सभी सार्वजनिक स्थानों पर नए साल का जश्न प्रतिबंधित तरीके से होगा। 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता पर रेस्तरां को संचालित करने की अनुमति दी जाएगी और केवल पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोगों को ही अनुमति दी जानी चाहिए। किसी विशेष कार्यक्रम और डीजे की अनुमति नहीं होगी। नए प्रतिबंध 30 दिसंबर से लागू होंगे और जनवरी तक रहेंगे

उतार प्रदेश:

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने ओमिक्रॉन के डर के बीच सभी तरह के क्रिसमस और नए साल के जश्न को रद्द कर दिया है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में होटलों और क्लबों ने इस बार नए साल के जश्न की मेजबानी नहीं करने का फैसला किया है।

Related News