आपने आज तक कई अजूबे देखे होंगे। आज हम आपको एक ऐसी ही एक पेंटिंग के बारे में बताने जा रहे हैं जो काफी चर्चा में है। इस पेंटर ने दुनिया की सबसे छोटी पेंटिंग बनाई है। ये पेंटिंग इतनी छोटी है कि सुई के छेद से भी आर पार हो जाती है। वेबसाइट डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, इंग्लैंड के डेविड ए लिंडन (David A Lindon) ने 6 मिनी पेंटिंग्स बनाई है। हर कोई इसकी चर्चा कर रहा है।

जब ये पेंटिंग ऑक्शन में आई तो आते ही बिक गई। इस पेंटिंग के लिए 15 लाख से ऊपर की बोली लगी। लोगों ने नहीं सोचा था कि उन्हें इतनी छोटी पेंटिंग देखने को मिलेगी। ये पेंटिंग इतनी छोटी है कि सुई से भी आर पार हो जाती है /



डेविड ए लिंडन (David A Lindon) इससे पहले फ्रेड्डी मर्करी और एमी वाइनहाउस जैसी कई फेमस पेंटिंग्स बना चुके हैं। लेकिन फिर उनके मन में कुछ यूनिक बनाने का आईडिया आया। डेविड बताते हैं कि अपने इस जुनून को सच साबित करने के लिए उन्होंने कुछ नामचीन पेंटिंग्स को सेलेक्ट किया। फिर उसे सूई की छेद जितने बराबर पेपर पर बनाकर तैयार किया।

अपने एक इंटरव्यू में डेविड ने बताया कि मिनी पेंटिंग्स को बनाने के लिए उन्हें अपनी सांस को भी थामना पड़ता था। क्योंकि जरा सी लापरवाही में उनकी पूरी मेहनत जाया हो जाती। ऐसे में उन्हें फिर से वही काम शुरू से पड़ती थी।

Related News