ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि इन नोट को किस तरह से चेंज करवाया जाता है और इसे चेंज करवाने की फीस क्या है. साथ ही जानते हैं फटे-पुराने नोट से जुड़े नियमों के बारे में, जिनके बारे में आप पहले से शायद ही जानते होंगे।

कैसे करवा सकते हैं चेंज?
अगर आपके पास पुराने या फटे हुए नोट हैं तो आप बैंक में जाकर इसे चेंज करवा सकते हैं। लेकिन आपको पूरी राशि वापस नहीं मिलेगी। ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपका नोट कितना फटा हुआ है। मान लीजिए 2000 रुपये के नोट का 88 वर्ग सेंटीमीटर (सीएम) होने पर पूरा पैसा मिलेगा। वहीं 200 रुपये फटे नोट में 78 वर्ग सीएम हिस्सा देने पर पूरा पैसा मिलेगा।

कितना लगता है चार्ज?
अगर आपके पास 20 नोट हैं जिनकी वैल्यू 5000 रुपये से कम है तो आपको इसके लिए कोई चार्ज देने की जरूरत नहीं है। अगर आपके 20 से ज्यादा नोट है और उनकी वैल्यू भी 5000 से ज्यादा है तो आपको चार्ज देना होगा। 20 नोट से ज्यादा होने पर आप को एक नोट पर दो रुपये चार्ज और जीएसटी का भुगतान करना होगा। आपसे 5 रुपये प्रति 5000 रुपये के हिसाब से भी चार्ज लिया जा सकता है।

आपको ये जान लेना चाहिए कि जले हुए या बहुत बुरी टुकड़े हो चुके नोट को नहीं बदला जाएगा। इसके अलावा ऐसा नोट तो जानबुझ कर फाड़ा गया हो वो भी वापस नहीं होगा।

Related News