अगर आप भीं अपने बढ़ती उम्र के साथ अपने शरीर संबंधी बीमारियों को लेकर परेशान है और अपने बुढ़ापे में स्वस्थ रहना चाहते है तो आपके लिए
उपवास करना फायदेमंद हो सकता है। दरसअल एक शोध रिपोर्ट में बताया गया है कि उपवास रखने से शरीर की पाचन प्रक्रिया पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे आयु संबंधी बीमारियां दूर होती है। ऐसा माना जाता है कि खाना मनुष्य के ‘बॉडी क्लॉक’ को प्रभावित करता है।


शोधार्थी ने बताया कि भोजन नहीं करने से शरीर के भीतर सिर्केडियन क्लॉक और उपवास संचालित कोशिकीय प्रतिक्रियाओं पर प्रभाव पड़ता है जो शरीर के लिए अच्छा होता है। अपने बढ़ती उम्र के साथ शरीर संबंधी बीमारियों से बचने के लिए सात दिन में एक दिन जरूर व्रत करना चाहिए।
इससे आपके पाचन पर सिर्केडियन क्लॉक और उपवास संचालित कोशिकाएं सक्रिय हो जाएगी। इसके साथ ही व्रत रखने के दौरान फैट बर्निंग प्रोसेस तेज हो जाता है ,

इसके कारण शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी तेजी से गलना शुरू हो जाती है। आपको बात दे कि
व्रत करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक कोशिकाओं का विकास होता है। कैंसर के कीमोथेरेपी पेशेंट के लिए व्रत रखना बहुत फायदेमंद होता है।

व्रत करने से फैट सेल्स लैप्ट‍िन नाम का हॉर्मोन स्त्रावित होता है जो आपको सकारात्मक ऊर्जा देता है। ये जरूरी नहीं कि जब कोई धार्मिक मौका हो तो ही आप व्रत करें अपने शरीर की अंदरुनी गंदगी को साफ करने और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए भी आप सुविधानुसार व्रत कर रख सकते है।

Related News