दोस्तो हम सब इस बात को जानते हैं कि स्वादिष्ट और हेल्दी खाना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी हैं, ऐसे में आज के समय की बात करें तो बिना तेल के खाना बनाना नामुमकीन हैं, सब्ज़ियों को भूनने से लेकर सलाद बनाने तक, सरसों, रिफाइंड और जैतून जैसे तेल रसोई में इस्तेमाल होने वाले मुख्य तेल हैं। आपकी रसोई में शायद इनमें से कई तरह के तेल मौजूद हों। लेकिन बाज़ार में मिलावटी तेलों का बढ़ता प्रचलन आपके स्वास्थ्य के लिए ख़तरा है।

Google

मिलावटी तेलों का कारोबार तेज़ी से बढ़ रहा है, जिससे इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि आप जो खाना पकाने का तेल खरीद रहे हैं वह नकली हो सकता है। आम मिलावट को समझना और उन्हें पहचानना आपके परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

Google

खाना पकाने के तेल में आम मिलावट: ट्राई-ऑर्थो-क्रेसिल-फॉस्फेट

खाना पकाने के तेलों में पाया जाने वाला एक आम मिलावट ट्राई-ऑर्थो-क्रेसिल-फॉस्फेट है, जो फॉस्फोरस युक्त कार्बनिक यौगिक है जिसका अक्सर कीटनाशक के रूप में उपयोग किया जाता है। इस पदार्थ के सेवन से दिल के दौरे सहित गंभीर स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती हैं।

नकली कुकिंग ऑयल की पहचान करने के लिए FSSAI का तरीका

पीले मक्खन से जांच करें: एक कटोरी में 2 मिली तेल में एक चम्मच पीला मक्खन डालें। अगर तेल का रंग नहीं बदलता है, तो यह शुद्ध और सुरक्षित है। अगर तेल लाल हो जाता है, तो यह अशुद्ध है।

Google

तेल की गुणवत्ता की जांच करने के घरेलू तरीके

रेफ्रिजरेशन टेस्ट: एक साफ कंटेनर में थोड़ा तेल डालें और इसे रेफ्रिजरेट करें। शुद्ध तेल जम जाएगा, जबकि मिलावटी तेल तरल रह सकता है।

पेपर टेस्ट: एक सफेद कागज पर तेल की कुछ बूंदें डालें और इसे सूखने दें। शुद्ध तेल बिना किसी चिकनाई के एक समान, पारदर्शी स्थान छोड़ देगा।

गंध परीक्षण:शुद्ध तेल में प्राकृतिक गंध होती है, जबकि मिलावटी तेल में सिंथेटिक या अप्रिय गंध हो सकती है।

Related News