ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा हर कोई चाहता है। लेकिन बदली हुई जीवनशैली, धूप, धूल और प्रदूषण का सीधा असर हमारे चेहरे पर पड़ता है। ऐसे में चेहरे को साफ रखने के लिए कई तरीके अपनाए जाते हैं। चेहरे की धूल से अतिरिक्त तेल हटाने के लिए आजकल ऑयल क्लींजिंग का चलन है। यह आपके चेहरे को चमकदार बनाता है और आपके चेहरे पर पिंपल्स और दाग-धब्बों से छुटकारा पाने में मदद करता है।

तेल साफ करने की विधि

क्लींजिंग ऑयल का इस्तेमाल चेहरे को साफ करने के लिए किया जाता है। खास बात यह है कि आप चेहरे को साफ करने के लिए साबुन की जगह क्लींजिंग ऑयल का इस्तेमाल करें। मेकअप हटाने और त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए आप क्लींजिंग ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्लींजिंग ऑयल में हाइड्रेटिंग एजेंट होता है जो त्वचा की कोशिकाओं को उत्तेजित करने में मदद करता है।

चेहरा साफ करें

चेहरे को साफ करने के लिए अपने हाथों पर थोड़ा सा तेल लें और इसे चेहरे पर लगाएं और हाथों से मालिश करें। करीब 5 मिनट तक चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। उसके बाद चेहरे को साफ और गर्म करने के लिए क्लींजिंग ऑयल लगाने के बाद भाप लें। यह मृत त्वचा से छुटकारा पाने में मदद करेगा। फिर चेहरे को कॉटन के कपड़े से पोंछ लें।

तेल सफाई के लाभ

1. ऑयल क्लींजिंग मेकअप को हटाने में मदद करता है। साथ ही यह त्वचा को हाइड्रेट और मुलायम रखता है।

2. यह आपकी त्वचा में तेल के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। त्वचा के रोमछिद्रों को बंद करने में मदद करता है।

3. चेहरे पर ऑयल क्लींजिंग लगाने से त्वचा से गंदगी हटाने में मदद मिलती है।

Related News