वाइट सॉस बनाना

कड़ाही गरम करें और धीमी आंच पर 2 बड़े चम्मच मक्खन पिघलाएं। जैसे ही मक्खन पिघलने लगे और इसमें बुलबुले आने लगे, इसमें 1 या टेबल स्पून साबुत गेहूं का आटा मिलाएं।

किसी भी गांठ को बनने से रोकने के लिए मिश्रण को चलाते रहें। उस तीखी सुगंध के लिए आटे को भूनें और सफेद आटे को सुनहरा भूरा रंग में बदल दें। आटे को समान रूप से पकाने के लिए लगातार चलाते रहें। लगातार चलाते हुए 1 कप ठंडा दूध डालें। सॉस के गाढ़े होने के बाद, आंच को तेज कर दें और स्वाद के लिए मसाला डालें। सॉस को आवश्यक मात्रा में नमक, जायफल पाउडर और काली मिर्च पाउडर के साथ मिलाएं। अगर आप अपनी चटनी को अधिक मलाईदार और लजीज बनाना पसंद करते हैं तो 2 बड़े चम्मच कद्दूकस किया हुआ चेडर चीज़ डालें।

कड़ाही को ठंडा होने के लिए अलग रख दें। चटनी ठंडी होने पर और गाढ़ी हो जाती है इसलिए याद रखें कि चटनी को उसी के अनुसार बनाए रखें। पहले पास्ता भी पका सकते हैं और व्हाइट सॉस तैयार करने के लिए उपरोक्त प्रक्रिया को जारी रख सकते हैं।

पास्ता पकाना

कप पानी उबाल लें और इसमें एक चुटकी नमक डालें। जब पानी में बुलबुले उठने लगे तो पास्ता को प्याले में डालिये और मध्यम से तेज आंच पर पका लीजिये.

एक बार जब पास्ता नरम हो जाए और आवश्यक बनावट प्राप्त कर ले तो आंच बंद कर दें और पास्ता को ठंडा होने दें। बचा हुआ पानी निकाल दें और पके हुए नरम पास्ता को सॉस पैन में स्थानांतरित करें। क्रीमी वाइट सॉस में इन्हें अच्छी तरह मिलाएं और स्वाद को और बढ़ाने के लिए सूखे अजवायन, तुलसी या अजवायन डालें।

Related News