वाहन से संबंधित कई कार्य जैसे ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना, ड्राइविंग लाइसेंस में संशोधन करना, पुराने वाहन की आरसी ट्रांसफर करना या वाहन की फिटनेस जांचना, ऐसे कई ट्रैफिक संबंधी कार्य संबंधित आरटीओ द्वारा ही पूरे किए जाते हैं।

हालांकि कई लोगों की शिकायत रहती है कि आरटीओ में ज्यादातर काम कराने के लिए दलालों का सहारा लेना पड़ता है और आरटीओ की सुविधा लेने के लिए उन्हें दलालों को बेवजह भुगतान करना पड़ता है और उसके बाद ही उन्हें आरटीओ का लाभ मिलने वाला है। सुविधाएँ। अगर आप भी ऐसी किसी समस्या का सामना करते हैं तो आपकी शिकायत से छुटकारा पाने के लिए एक वेबसाइट उपलब्ध है, जिसके जरिए आप दलालों के चक्कर में फंसे बिना अपना काम आसानी से करवा पाएंगे। तो आइए देखते हैं कि कैसे आप आरटीओ से जुड़े काम आसानी से कर पाएंगे।

कैसे करें ये काम: अभी देश में ज्यादातर काम डिजिटल प्लेटफॉर्म पर हो सकते हैं, इसी कैटेगरी में अब आरटीओ के भी कई काम ऑनलाइन होंगे. इसके लिए संबंधित सरकारी वेबसाइट है- http://https://parivahan.gov.in/parivahan/

इस वेबसाइट के जरिए आप आरटीओ से जुड़े काम कर सकते हैं। जब आप इस वेबसाइट के होम पेज को ऑन करेंगे तो आपको ऑनलाइन सर्विस का भी विकल्प मिलेगा। यहां आपको आरटीओ के सभी सर्विस ऑप्शन मिलने वाले हैं, जहां आप अपनी जरूरत की सर्विस पर क्लिक करके दूसरी प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी कर सकते हैं।

हालांकि, ऐसे कई काम हैं जिनके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करने के बाद भी आरटीओ के पास जाना पड़ता है। जिसकी जानकारी इस वेबसाइट से भी मिलेगी। इसलिए अब जब भी आपको RTO का कोई भी काम करना हो तो एक बार इस वेबसाइट पर जरूर जाए।

Related News