चेहरे की त्वचा की समस्याओं का इलाज प्राकृतिक उपचार से किया जा सकता है। इसके लिए पार्लर जाने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताएंगे जो आपको 40 साल की उम्र में भी 20 जैसा बना देगा।

त्वचा के लिए बेस्ट हैं ये उपाय remedies
चेहरे की त्वचा को काफी टाइट रखता है
त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए प्राकृतिक अवयवों का प्रयोग करें
इन उपायों को करने से आपके चेहरे की त्वचा टाइट रहेगी। झुर्रियां नहीं पड़ेगी और रंग भी निखरेगा। उम्र के साथ त्वचा ढीली नहीं होगी और त्वचा स्वस्थ रहेगी। यहां बताए गए उपाय आपकी त्वचा के लिए भी उतने ही वरदान हैं।

ये हैं बेहतरीन उपाय

चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए नियमित रूप से एलोवेरा का प्रयोग करें। इससे आपकी त्वचा टाइट रहेगी। इसके लिए एलोवेरा और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और ठंडे पानी से धो लें।
जब भी बाहर जाएं या बाहर निकलें तो चंदन के पाउडर में गुलाब जल मिलाकर इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं। इसके अलावा केसर को दूध में भिगोकर रोज रात को चेहरे पर लगाएं। सुबह उठकर साफ पानी से चेहरा धो लें। इससे त्वचा में निखार आएगा। आप पके हुए पपीते में शहद मिलाकर भी लगा सकते हैं जिससे काली त्वचा गोरी हो जाती है। साथ ही झुर्रियां भी दूर हो जाएंगी।
झुर्रियों को रोकने के लिए रासायनिक उत्पादों का प्रयोग न करें। गुलाब जल में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच मिल्क पाउडर मिलाकर पैक बना लें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर धीरे-धीरे पैक को ठंडे पानी से मसाज से हटा दें और अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें।


2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच दही, आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक पैक बना लें और डार्क स्किन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपना चेहरा धो लें। इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं। आपकी समस्या दूर हो जाएगी।
गुलाब की पंखुड़ियों में ग्लिसरीन मिलाकर रात को सोते समय चेहरे पर लगाने से चेहरे की झुर्रियां दूर होती हैं। सुबह चेहरा धो लें। इससे त्वचा के दाग-धब्बे दूर होंगे और झुर्रियां भी कम होंगी।
मौसम बदलते ही त्वचा की सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। सुबह-शाम चेहरा धो लें। जब भी आप धूप में बाहर जाएं तो सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं। पौष्टिक भोजन करने के साथ-साथ व्यायाम करने से भी चेहरे पर प्राकृतिक निखार आता है।


रात को 3-4 बादाम पानी में भिगो दें और इस पेस्ट को सुबह दूध के साथ चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के लिए छोड़ दें और अपना चेहरा धो लें। इससे त्वचा स्वस्थ रहेगी और रंग भी गोरा होगा।

Related News