आजकल जलना एक आम बात हो गई है और महिलाओं का हर दूसरे दिन जलना स्वाभाविक है। रोज खाना बनाते या किचन में कोई भी काम करते समय हाथ गर्म तवे या किसी बर्तन को छूता है और उसके तुरंत बाद निशान रह जाता है। कई बार लाखों की मेहनत के बाद भी वह निशान नहीं जाता है. वैसे अगर आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो आप घरेलू नुस्खों से इसे हल्का कर सकते हैं। आज हम आपको उन उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

चाय- चाय अपने एंटीऑक्सीडेंट, क्लींजिंग और मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण त्वचा के लिए बहुत उपयोगी होती है। प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में कार्य करने के अलावा, इसका उपयोग घावों को ठीक करने के लिए भी किया जा सकता है। कुछ कैमोमाइल चाय की पत्तियों को गर्म पानी में उबालने के बाद, इसे ठंडा होने दें और फिर इसे चोट वाली जगह पर लगाएं और उस जगह पर 10-12 मिनट तक अच्छी तरह मालिश करें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

बादाम का तेल- बादाम का तेल रंग और त्वचा की रंगत में सुधार कर सकता है। यह तेल एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई से भरपूर होता है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण खुलजी आदि को कम करने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 3-4 बूंद एक्स्ट्रा वर्जिन बादाम के तेल की लें। इसे कॉटन बॉल या साफ उंगलियों की मदद से दाग वाली जगह पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इस उपाय को दिन में दो बार दोहराएं।

आलू - आलू में कैटेकोलेज नामक एंजाइम होता है, जिसमें प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं। आलू स्टार्च जलन को कम करता है और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप एक आलू को पतले-पतले टुकड़ों में काट लें और उसे अपने जले हुए स्थान पर या जहां निशान हो वहां रोजाना तीन बार मलें।

Related News