यदि आप चाय के शौकीन हैं तो एक कप गर्म चाय के बिना एक दिन की कल्पना करना मुश्किल हो सकता है। काम पर एक लंबे थकाऊ दिन के बाद एक गर्मागर्म चाय के प्याले से ज्यादा सुकून देने वाला कुछ नहीं है। चाय दुनिया के सबसे प्रिय पेय पदार्थों में से एक है। काली चाय, दूध और चीनी के गुणों से भरपूर है। वह अदरक वाली चाय हो, या काली मिर्च की चाय, या मसाला चाय, चाय भारतीयों को एकजुट करती है और विदेशों में भी इसकी भारी मांग है। स्‍नैक्‍स वाली चाय का सेवन करने से यह और भी अच्‍छा हो जाता है।

सफेद चाय जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर होती है और कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में सहायक होती है। चाय प्रेमी अक्सर अपनी चाय को नाश्ते या पूरे भोजन के साथ मिलाकर पीते हैं, मगर क्या आप जानते हैं कि इसके दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं?

यहां उन भोजनों की सूची दी गई है, जिन्हें गर्म चाय पीते समय आपको नहीं करना चाहिए:

आटा / बेसन: यह भारतीय घरों में एक आम दृश्य है, जहां मेहमानों को चाय के साथ नाश्ते के साथ परोसा जाता है। स्नैक्स आमतौर पर बेसन या आटे से बनाए जाते हैं। चाय के साथ पकौड़े या नमकीन खाने से आपकी सेहत पर दुष्प्रभाव पड़ सकते हैं। पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं जो बाद में कब्ज और एसिडिटी का कारण बन सकती हैं।

हरी सब्जियां: कुछ खाद्य पदार्थों को एक साथ मिलाना उनके द्वारा आमतौर पर प्रदान किए जाने वाले पोषण के लिए हानिकारक हो सकता है। ये यौगिक लोहे से बंध सकते हैं और शरीर के अंदर इसके अवशोषण को रोक सकते हैं। एनडीटीवी के अनुसार चाय में टैनिन और ऑक्सालेट नामक यौगिक होते हैं जो लोहे के अवशोषण को रोक सकते हैं, विशेष रूप से पौधों पर आधारित आयरन। पौधे आधारित आयरन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए।

नींबू: नींबू की चाय बहुत से लोगों को पसंद होती है, मगर क्या आप जानते हैं कि जब चाय की पत्तियों को नींबू के साथ मिलाया जाता है तो यह अम्लीय हो सकती है। यह सूजन का कारण भी बन सकता है।

हल्दी: ऐसे खाद्य पदार्थों वाली चाय पीने से बचें जिनमें हल्दी की मात्रा अधिक हो। चाय और हल्दी में मौजूद रासायनिक तत्व पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

मेवे: दूध के साथ आयरन युक्त खाद्य पदार्थ खाना असंगत है। चाय के साथ नट्स खाने से सेहत पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। चाय में मौजूद टैनिन नामक यौगिक नट्स के साथ लेने पर पोषक तत्वों के अवशोषण को रोक सकता है।

Related News