नीम का सेवन न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी अच्छा है। इसके फल, पत्तियाँ या टहनियाँ हमें लाभ पहुँचा सकते हैं। नीम में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। नीम अपनी विटामिन सी सामग्री के कारण त्वचा रोगों में भी सहायक है।

नीम की पत्तियां चेहरे के रोमछिद्रों से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त हैं। उसके लिए एक पीसी हुई नीम की पत्तियां लें और इसे एक साफ रूप दें। फिर इसमें गुलाब जल या पानी मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर के बाद, अपना चेहरा ठंडा होने के बाद धो लें। इस तरह आप पिंपल्स से छुटकारा पा सकते हैं।

नीम त्वचा से जुड़ी समस्या को खत्म कर सकता है

एक लीटर पानी में मुट्ठी भर नीम के पत्ते डालकर उबालें। जब पानी हरा हो जाए, तो इसे एक तनी हुई बोतल में रखें और बिस्तर पर जाने से पहले अपने चेहरे को टोनर की तरह पोंछ लें। कुछ ही दिनों में ब्लैक हेड्स, व्हाइट हेड्स, ब्लेमिश और ब्लैक सर्कल्स हट जाएंगे।

हर रात अपने चेहरे पर नीम का तेल लगाएं और सुबह ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। आप जल्द ही अपने चेहरे पर एक सकारात्मक परिणाम देखेंगे। नाखूनों में फंगस या संक्रमण होने पर नीम के तेल से मालिश करें। इस तरह से फंगस को आसानी से मिटाया जा सकता है।

अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है और ब्लैकहेड्स आसानी से नहीं जा रहे हैं, तो दो-तीन बूँद नीम के तेल को पानी में मिलाएँ और इसे ब्लैकहेड्स पर लगाएँ। रोजाना इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स कम होंगे और दोबारा नहीं होंगे।

Related News