यदि किसी के जीवन में सब अच्छा चल रहा हो और अचानक से परेशानियों का ढेर लग जाए तो कहा जाता है कि किसी की बुरी नज़र लग गई है। नजर लग जाने से घर में अचानक बेवजह कलह, कारोबार में नुकसान, अत्यधिक चिड़चिड़ा होना या भूख ना लगना ये सभी नज़र लगने के लक्षण माने जाते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए दादी-नानी के बताए गए उन ज्योतिषीय उपायों की जानकारी देने जा रहे हैं जिन के आजमाने से आपके सारे नजर दोष दूर हो सकते हैं।

रोटी से दूर करें नजर

जब किसी को नजर लग जाती तो उसे दूर करने के लिए ज्वार की रोटी बनाएं। लेक‍िन उसे सेंकते समय ध्‍यान रखें क‍ि उसे एक तरफ से ही सेंकें। अब सेंके हुए भाग पर घी लगाकर रोटी को पीले धागे से बांधें। फिर उसे उस व्यक्ति पर 7 बार उसारें जिसे नजर लगी है और इसे काले कुत्ते को खिला दें।

गाय के गोबर से भी होगा लाभ

नजर उतारने के लिए गोबर का चौमुखी दीप बनाकर उसमें तिल के तेल की बत्ती जला दें और थोड़ा गुड़ डाल दें। इसे घर के मेनगेट पर रखें इस से नजर भी उतर जाएगी।

ये उपाय भी कारगर
नजर उतारने के ल‍िए रविवार या शनिवार को व्यक्ति के सिर से तीन बार दूध फेरकर कुत्ते को दें। ऐसा करने से भी नजर उतर जाती है।

बच्चों को नजर लगे तो आजमाएं ये उपाय

बच्चे की नज़र साबुत लाल मिर्च से भी उतारी जा सकती है। इसके लिए 3, 5 या 7 मिर्च लें। बच्चे को लिटाकर उसके पांव से पांव तक 7, 11 या 13 बार घूमाएं। इसके बाद इसे गैस पर रख दें। अगर बच्चे को नज़र लगी होगी तो मिर्च जलने में बदबू नहीं आएगी।

Related News