नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। यह त्योहार हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है। यह पूरे देश में 9 दिनों तक बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस मामले में ज्यादातर लोग 9 दिनों का उपवास करते हैं। इन 9 दिनों के दौरान, माँ दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि पर उपवास आपके शरीर को साफ करता है क्योंकि आप सात्विक आहार का पालन करते हैं। यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। दूसरी ओर, कोविद -19 के कारण, कई लोग संदेह में हैं कि उन्हें उपवास करना चाहिए या नहीं। वैसे नवरात्रि पर उपवास करना सुरक्षित है, अगर आप सावधान रहें। अगर आप भी नवरात्रि के उपवास करने की योजना बना रहे हैं, तो आप इन आवश्यक सुझावों का पालन कर सकते हैं।

Happy Chaitra Navratri 2021 Wishes, Quotes And Images | Happy Chaitra  Navratri 2021 Wishes, Quotes And Images: इन संदेशों के साथ कहें जय माता दी!  - Whatsapp Status | नवभारत टाइम्स

उपवास आपके शरीर के लिए स्वस्थ है क्योंकि यह आपके शरीर को detoxify करता है। ग्लूटेन युक्त अनाज से परहेज आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। लेंट के दौरान तले हुए भोजन से बचना एक अच्छा विकल्प है। न केवल तला हुआ भोजन अस्वास्थ्यकर है बल्कि यह आपके शरीर और हृदय के लिए भी अच्छा नहीं है। तले हुए आलू के चिप्स, डीप फ्राई टिक्की, वड़ा, गुलगुले, पकोड़े और पूरियों से परहेज करें। ये सभी खाद्य पदार्थ तेल से भरपूर होते हैं। अगर आप स्वस्थ उपवास चाहते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। उपवास के दौरान, हर बार कुछ खाने की कोशिश करें। लंबे समय तक भुखमरी आपके प्रतिरक्षा पर बुरा प्रभाव डालेगी।

यह आपके चयापचय को भी ख़राब कर सकता है। इसलिए स्वस्थ भोजन जैसे फल, सब्जियां, पनीर, दही, लस्सी, डोसा, खिचड़ी, कढ़ी, चीला, खीर और ढोकला आदि चुनें। इसके अलावा आप साबूदाना, मखाना, कुट्टू का आटा, पानी के आटे का आटा भी बना सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इन व्यंजनों को कम से कम तेल से तैयार किया जाना चाहिए। उपवास में आपके आहार में विभिन्न प्रकार के तरल पदार्थ शामिल हो सकते हैं। आप डिटॉक्स वॉटर तैयार कर सकते हैं। आपको इसे खीरे, नींबू और कुछ पुदीने की पत्तियों को पानी में मिलाकर तैयार करना होगा। आप इसे दिन में कुछ समय के बाद ले सकते हैं।

Chaitra Navratri 2021 Puja Vidhi, Shubh Muhuart, Samagri List, Mantra,  Procedure, Vrat Katha, Vidhi in Hindi: All You Need to Know - Chaitra  Navratri 2021 Puja Vidhi, Muhuart, Mantra: चैत्र नवरात्र पूजा

इसके अलावा आप कुछ अन्य स्वस्थ पेय जैसे जीरा पानी, नारियल पानी, दालचीनी चाय, ग्रीन टी, पुदीने का रस, नींबू पानी और काढ़ा आदि भी बना सकते हैं। आप अपने स्वाद के अनुसार कोई भी पेय ले सकते हैं। जब आप उपवास करते हैं, तो आपको शरीर को डिटॉक्स करने के लिए फलों और जूस का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप मौसमी फल चुन सकते हैं। आप इन्हें स्नैक के रूप में खा सकते हैं। बहुत से लोग उपवास के कारण नहीं खाते हैं। इससे आपके शरीर को बहुत नुकसान होता है। इसकी वजह से आपकी इम्युनिटी पर इसका बुरा असर पड़ता है। कोविद -19 के समय में ऐसा करना सुरक्षित नहीं है। स्वस्थ खाने और पीने की कोशिश करें। यह आपको उपवास में स्वस्थ रहने और प्रतिरक्षा बढ़ाने में मदद करेगा।

Related News