आश्विन मास के लिए नवरात्रि 2021 का व्रत गुरुवार 7 अक्टूबर 2021 से प्रारंभ होगा। नवरात्रि एक हिंदू त्योहार है जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। नवरात्रि का त्योहार देवी दुर्गा और उनके नौ अवतारों को समर्पित है।


देवी दुर्गा को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए भक्त नौ दिनों तक कठोर उपवास रखते हैं। कुछ भक्त पूरे नौ दिनों तक उपवास रखते हैं, जबकि कुछ पहले और आखिरी नवरात्री को उपवास रखतेहैं । इसके अलावा, कुछ भक्त इन नौ दिनों के दौरान केवल पानी लेते हैं, जबकि कुछ फल खाते हैं जबकि कुछ दिन में एक बार भोजन करना पसंद करते हैं। कुछ लोकप्रिय नवरात्रि खाद्य व्यंजनों में शामिल हैं - कुट्टू की पुरी, सिंघाड़े का हलवा, सिंघारे के पकोड़े, साबूदाना वड़ा, और साबूदाना खिचड़ी, आदि।


Navratri 2021 उपवास के दौरान ध्यान रखें ये बातें

नवरात्रि उपवास सख्त है और ऐसे कई नियम हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इस दौरान आपको किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए और किस चीज का सेवन करने से बचना चाहिए।

आटा और अनाज: नवरात्रि के दौरान, गेहूं और चावल जैसे नियमित अनाज की अनुमति नहीं है। यदि आप दिन में एक बार भोजन वाले उपवास का पालन कर रहे हैं, तो आपको कुट्टू का आटा, सिंघारे का आटा या राजगिरा का आटा ही खाना चाहिए। साबूदाना नवरात्रि के दौरान एक और मुख्य भोजन है जिसका उपयोग खीर, वड़ा और पापड़ बनाने में किया जा सकता है।

फल: जो लोग नवरात्रि के दौरान फलों के आहार पर हैं वे सभी प्रकार के फल खा सकते हैं। कुछ भक्त नवरात्रि व्रत के दौरान दूध का सेवन भी करते हैं।

मसाले और जड़ी-बूटियाँ: नवरात्रि के दौरान सामान्य टेबल सॉल्ट का सेवन नहीं किया जाता है। नवरात्रि के दौरान खाना पकाने के लिए वैकल्पिक सेंधा नमक का प्रयोग करें। मसालों में आप जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर, हरी इलायची, लौंग, दालचीनी, अजवाइन, काली मिर्च, सूखे अनार के दाने, कोकम, इमली और जायफल का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ लोग ताजी धनिया पत्ती, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर, चाट मसाला आदि का भी प्रयोग करते हैं।

सब्जियां: नवरात्रि व्रत के दौरान ज्यादातर लोग सब्जियों का सेवन करते हैं जैसे- आलू, शकरकंद, अरबी, कचलू, सूरन या रतालू, नींबू, कच्चा या अधपका कद्दू, कच्चा कद्दू, पालक, टमाटर, लौकी, खीरा, गाजर आदि।

दूध और डेयरी उत्पाद: दूध और डेयरी उत्पाद जैसे दही, पनीर या पनीर, सफेद मक्खन, घी, मलाई, और दूध और खोया के साथ तैयारी का सेवन ज्यादातर नवरात्रि उपवास के दौरान किया जाता है।

इन खाद्य पदार्थों से बचें: सभी फास्ट फूड, डिब्बाबंद भोजन और प्याज या लहसुन से तैयार खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। नवरात्रि के व्रत रखने वाले भक्तों को दालें, चावल का आटा, कॉर्न फ्लोर, मैदा, गेहूं का आटा और सूजी के सेवन से भी बचना चाहिए। मांसाहारी भोजन, अंडे, शराब, धूम्रपान और वातित पेय भी सख्त मना हैं।

Related News