pc: tv9hindi

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग खुद को खुश रखने के लिए अक्सर सैलून में मैनीक्योर और पेडीक्योर कराते हैं। हालांकि ये सेशन महीने में एक बार आराम प्रदान करते हैं, लेकिन ये त्वचा और नाखून की समस्याओं से संबंधित कुछ जोखिम और दुष्प्रभाव भी ला सकते हैं।

मैनीक्योर हाथों की सुंदरता बढ़ाता है, लेकिन यह कई चुनौतियों के साथ भी आता है। मैनीक्योर में उपयोग किए जाने वाले रसायन, विशेष रूप से नेल पॉलिश, नेल पॉलिश रिमूवर, या क्यूटिकल ऑयल, हानिकारक हो सकते हैं। ये रसायन त्वचा की एलर्जी का कारण बन सकते हैं और कुछ व्यक्तियों के लिए अस्थायी या गंभीर दुष्प्रभाव भी पैदा कर सकते हैं।

मैनीक्योर के संभावित दुष्प्रभाव:

त्वचा में जलन :
मैनीक्योर में उपयोग किए जाने वाले रसायन, विशेष रूप से नेल पॉलिश, नेल पॉलिश रिमूवर, या क्यूटिकल ऑयल में अक्सर हानिकारक रसायन होते हैं। ये रसायन त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं। यदि नाखूनों के पास कट या खरोंच हैं, तो ये रसायन त्वचा में प्रवेश कर सकते हैं और नुकसान पहुंचा सकते हैं।

एलर्जी:
कुछ लोगों को कुछ रसायनों से एलर्जी होती है। केमिकल एलर्जी वाले लोगों को मैनीक्योर कराने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। अत्यधिक एलर्जी से कुछ लोगों को संक्रमण और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है।

नाखून को नुकसान :
मैनिक्योर के दौरान नाखून खराब हो सकते हैं. मैनीक्योर के दौरान नाखूनों को फाइल करने से वे पतले, कमजोर और टूटने की अधिक संभावना वाले हो सकते हैं।


मैनीक्योर के दुष्प्रभावों से कैसे बचें:

मैनीक्योर के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए, इन टिप्स को फॉलो करें-

मैनीक्योर सेवाओं के लिए एक विश्वसनीय सैलून का विकल्प चुनें।
मैनीक्योर करवाने से पहले, सुनिश्चित करें कि उपयोग किए जाने वाले सभी उपकरण और उत्पाद ठीक से साफ किए गए हों।
मैनीक्योर शुरू करने से पहले अपनी तस्किन सेंसिटिविटी या एलर्जी के बारे में सैलून को जरूर बताएं।
मैनीक्योरिस्ट से रिक्वेस्ट करें कि वह आपके नाखूनों को थोड़ा आराम दे और ओवर-फ़ाइलिंग या इंटेंस नेल ट्रीटमेंट से बचें।
सुनिश्चित करें कि सैलून साइड इफेक्ट के जोखिम को कम करने के लिए मैनीक्योर के लिए उच्च गुणवत्ता वाले और सुरक्षित उत्पादों का उपयोग करता है।

Related News