इंटरनेट डेस्क। सांप के देवताओं के आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए नाग पंचमी एक बहुत शुभ दिन है। ज्योतिष के अनुसार पंचम तिथि सांपों की पूजा करने के लिए है और यह एक विशेष दिन है जो सावन के महीने में आता है और इस दिन पूजा करने से आपके कई दोष दूर होते है। ऐसा कहा जाता है कि यदि कोई इस दिन सांपों की पूजा करता है तो उनकी कृपा से खुशी, समृद्धि, अच्छा स्वास्थ्य, आसानी से संतान प्राप्त करना संभव है। यही कारण है कि भारत में लोग इस विशेष दिन सांपों की पूजा करते हैं। आप सफलता प्राप्ति के लिए नाग पंचमी पर राशि के अनुसार पूजा कर सकते है -

मेष और वृश्चिक - इन दोनों राशियों के जातकों को दक्षिण दिशा की तरफ मुख कर के लाल फूल, इत्र इत्यादि के साथ सांपो के देवता की पूजा करना लाभदायक रहेगा। इस दौरान आपको गणेश स्त्रोत्र और सर्प सुक्त का जाप करना चाहिए।

वृषभ और तुला राशि - इन दोनों राशियों के लोगों उत्तर दिशा की तरफ मुख करते हुए सफ़ेद फूल, चन्दन के इत्र के साथ नाग देवता की पूजा करनी चाहिए। इस पूजा के दौरान आपको मनसादेवी नागस्त्रोत्र और गणेश चालीसा का जाप करना चाहिए।

मिथुन और कन्या - इन दोनों ही राशियों के लोगों को उत्तर-पूर्व दिशा की ओर मुख करके नाग देवता की पूजा करना शुभ रहेगा। पूजा में आपको गन्ने का रस और बेलपत्र का उपयोग करना चाहिए। आपके लिए गणेश कवच का जाप करना फ़ायदेमंद रहेगा।

कर्क - इन लोगों के लिए पश्चिम दिशा की ओर देखते हुए पूजा करना अच्छा होता है। नाग देवता को दही और सफेद फूलों की पेशकश करें। गणेश अथर्वशीर्ष का जाप करें।

सिंह - आपके लिए पूर्व दिशा की तरह देखते हुए नाग देवता की पूजा करना शुभ रहेगा। नाग देवता को लाल रंग के फूल और केसर चढ़ाएं। इन चीज़ों को चढाने के बाद नाग स्तोत्र का जाप करें।

धनु और मीन - आपके लिए पूर्व-उत्तर दिशा की ओर देखते हुए पूजा करना अच्छा होता है। पूजा में हल्दी, पीले फूलों जैसी पीले रंग की चीजों का उपयोग करें। गणेश अष्टक का जाप करें और सुचारु जीवन के लिए नाग सहस्त्रनामावली का जाप करें।

मकर और कुंभ - इन दोनों राशियों के जातकों के लिये पश्चिम दिशा में देखते हुए पूजा करना शुभ रहेगा। आपको पूजा में नीले रंग के फूल और काले तिल उपयोग करना चाहिए। जीवन में बाधाओं से मुक्ति के लिए गणेश सहस्त्रनामावली और नवनागस्त्रोत्र का जाप करें।

Related News