सरसों के तेल का इस्तेमाल ज्यादातर खाना पकाने और तलने के लिए किया जाता है। सरसों के तेल का असर गर्म होता है। यह न सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि इसके कई फायदे भी हैं। आइए जानें इसके फायदे और आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।जोड़ों के दर्द, गठिया और मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए आप सरसों के तेल का इस्तेमाल मालिश के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आपको 8 से 9 लहसुन की कलियां सरसों के तेल में डालनी है। इसे गर्म करना होगा।

sarson ke tel ke fayde: lifestyle health benefits of cooking in mustard oil  in hindi | Navbharat Times Photogallery

फिर आप इस तेल से पैरों और जोड़ों की मालिश कर सकते हैं। यह मांसपेशियों को मजबूत करने का काम करता है। इससे दर्द से राहत मिलती है।दांत दर्द से राहत के लिए तेल दांत दर्द के लिए फायदेमंद होता है। दांत दर्द से राहत पाने के लिए आप सरसों के तेल में नमक मिलाकर दांतों पर मल सकते हैं। इससे दांत दर्द में आराम मिलता है। इससे दांत सफेद और मजबूत बनते हैं। आप सरसों के तेल में नमक और हल्दी मिलाकर मालिश कर सकते हैं। यह मसूड़ों में सूजन को कम करने में मदद करता है।

बालों के लिए फायदेमंद- सरसों का तेल बालों की समस्या को दूर करने में मदद करता है। बालों के झड़ने को कम करने और बालों की समस्याओं को कम करने के लिए सरसों के तेल का उपयोग किया जा सकता है। बाल धोने से पहले सरसों के तेल से मालिश करें। सप्ताह में तीन बार तेल से मालिश करें। यह बालों के विकास में मदद करता है। बालों का झड़ना कम करता है। इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। यह डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मदद करता है। जुकाम के लिए फायदेमंद- सरसों का तेल सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने में मदद करता है।

FSSAI Withdraws Order On Prohibiting Blending Of Mustard Oil - सरकार के इस  आदेश के बाद आपको मिलेगा नकली सरसों का तेल, जानिए पूरा मामला | Patrika News

इसके लिए आप सरसों के तेल को गर्म कर लें और इसे ठंडा करके 2 बूंद नाक में डालें। यह सामान्य सर्दी को कम करने में मदद करता है। कानों के लिए फायदेमंद- अक्सर कान में दर्द, बहरापन या कान में जमाव हो जाता है। इसके लिए आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सरसों के तेल को गर्म कर लें और इसे ठंडा करके 2 बूंद कान में डालें। यह कान के दर्द को ठीक करने में मदद कर सकता है। साथ ही यह ईयरवैक्स को भी हटाता है।

Related News