मुंबई बॉलीवुड के शहर से कहीं ज्यादा है। यहां 'सपनों' के शहर में घूमने के लिए शीर्ष 10 स्थान हैं।

'सपनों' की नगरी 'उम्मीद' की नगरी मुंबई भी नजारों से भरा शहर है। 1.84 करोड़ से अधिक लोगों का घर, मुंबई मेगा स्टार्स के बंगलों और अद्भुत समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है।

हालांकि, मुंबई में यात्रा करने के लायक कई अन्य स्थान हैं। यह शहर कई पार्कों, गुफाओं और धार्मिक स्थलों का घर है। खासकर हाजी अली दरगाह और सिद्धिविनायक मंदिर में हर धर्म के लोग आते हैं।

यहां मुंबई में घूमने के लिए Top- 0 स्थानों की सूची दी गई है-

गेटवे ऑफ इंडिया

अद्भुत वास्तुकला और पास में अरब सागर एक शांत दृश्य उपचार में योगदान देता है। भारत के स्वतंत्र घोषित होने के बाद अंतिम ब्रिटिश सैनिकों ने इस तोरणद्वार के माध्यम से भारत छोड़ दिया। किनारे के पास ताज़ी हवा का आनंद लें और आस-पास के स्ट्रीट फ़ूड विक्रेताओं द्वारा परोसे जाने वाले प्रसिद्ध माउथवॉटर 'भेलपुरी' का आनंद लें।

कोलाबा में ताजमहल होटल फोटो: विकिपीडिया

ताज महल पैलेस होटल

यह प्रतिष्ठित होटल गेटवे ऑफ इंडिया के पास स्थित है। उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले औपनिवेशिक शैली के भोजन के साथ अत्यंत सुंदर बाहरी और बिल्कुल लुभावनी अंदरूनी भाग आपको विस्मय में छोड़ देगा।

छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय Pinterest

छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय

यदि आप इतिहास से रूबरू हैं तो यह यात्रा करने के लिए एकदम सही जगह है। छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय को पहले पश्चिमी भारत के प्रिंस ऑफ वेल्स संग्रहालय के रूप में जाना जाता था। संग्रहालय में प्राचीन चित्रों, सिक्कों और प्राचीन वस्तुओं का सबसे अच्छा संग्रह है।

वैश्विक विपश्यना शिवालय Pinterest

वैश्विक विपश्यना शिवालय

सभी भीड़ और अत्यधिक शोर से एक ब्रेक की जरूरत है, तो यह वह जगह है जहां आपको जाना चाहिए। ग्लोबल विपश्यना शिवालय बोरीवली पश्चिम में एस्सेलवर्ल्ड के बगल में स्थित है। सोने से ढका स्तूप 96 मीटर लंबा है और सूरज के नीचे चमकता है।

मणि भवन गांधी संग्रहालय Pinterest

मणि भवन गांधी संग्रहालय

महात्मा गांधी भारत के इतिहास में सबसे प्रतिष्ठित शख्सियतों में से एक हैं। 1917 में उन्होंने इस स्थान पर अपना स्थानीय मुख्यालय स्थापित किया। यहां आप महात्मा की कुछ दुर्लभ तस्वीरें देख सकते हैं। संग्रहालय लैबर्नम रोड, गामदेवी, मुंबई में स्थित है।

महालक्ष्मी मंदिर Pinterest

महालक्ष्मी मंदिर

यह शुभ मंदिर मुंबई के भुलाभाई देसाई रोड पर स्थित है। यह प्राचीन मंदिर दर्शन करने वालों को सौभाग्य और धन की वर्षा करने के लिए प्रसिद्ध है। आप सभी धर्मों के लोगों को इस ऐतिहासिक मंदिर के दर्शन करते देख सकते हैं।

सिद्धिविनायक मंदिर

इस पवित्र मंदिर में प्रतिदिन 25,000 से अधिक लोग आते हैं। मंदिर एस.के. बोले मार्ग, प्रभादेवी। पास की गली में टहलना न भूलें जो स्टालों से भरी हुई है जहाँ से आप 'पूजन' के लिए आवश्यक सभी सामान खरीद सकते हैं।

हाजी अली दरगाह

यह मस्जिद और मकबरा पीर हाजी अली शाह बुखारी द्वारा 1431 में बनवाया गया था। मध्य दक्षिण मुंबई में वर्ली तट के पास स्थित, हाजी अली शहर के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक है। अगर आप इस जगह की यात्रा नहीं करते हैं तो मुंबई की यात्रा अधूरी है।

एलीफेंटा द्वीप पर प्राचीन गुफाएं

यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, ये प्राचीन गुफाएं लगभग 1,600 वर्ष पुरानी हैं। आप दीवारों पर दिलचस्प नक्काशीदार कहानियाँ और मिथक पा सकते हैं। गुफा में एक शिव प्रतिमा भी है जो लगभग 6 फीट लंबी है।

कन्हेरी गुफाएं Pinterest

कन्हेरी गुफाएं

बोरीवली पूर्व में स्थित संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान में कन्हेरी गुफाएं भी हैं जिनमें कुछ आश्चर्यजनक नक्काशी है। करीब 2,000 साल पुरानी इस गुफा में 109 प्रवेश द्वार हैं। मुंबई के तेज-तर्रार और आधुनिक शहर की यह गुफा पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है।

Related News