त्वचा की देखभाल में मुल्तानी मिट्टी काफी आम है। त्वचा की कई समस्याओं से निजात पाने के लिए लोग अक्सर मुल्तानी मिट्टी का सहारा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। तो सर्दियों में मुल्तान मिट्टी के इस्तेमाल का सही तरीका जानकर आप इसके नुकसान से बच सकते हैं।

मुल्तानी माटी चेहरे के अतिरिक्त तेल को कम करके पिंपल्स, मुंहासों और काले धब्बों को दूर करने में मददगार है। जिस वजह से ज्यादातर लोग गर्मियों में मुल्तानी माटी फेस पैक लगाना पसंद करते हैं। लेकिन सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी लगाने से पहले कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं। तो आइए जानते हैं सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी लगाने के सही तरीकों के बारे में।

सर्दी के मौसम में रोजाना मुल्तानी मिट्टी लगाने से आपको सर्दी, खांसी और जुकाम होने का खतरा रहता है। वहीं सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी का लेप त्वचा के रूखेपन को दूर करने का काम करता है. सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी लगाने से भी आपकी त्वचा पर जलन और तैलीयपन आ सकता है।

सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी के दुष्प्रभाव से बचने के लिए आप इसे कुछ चीजों में मिलाकर लगा सकते हैं। उदाहरण के लिए बादाम का दूध, बादाम का तेल, गुलाब जल, नारियल पानी और शहद के साथ मुल्तानी मिट्टी लगाने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा। इन चीजों के साथ-साथ मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल भी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

Related News