pc: tv9hindi

मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती परीक्षा को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। पटवारी परीक्षा में अनियमितताएं उजागर हो गई हैं और परीक्षा प्रक्रिया की देखरेख करने वाले आयोग ने इसे क्लीन चीट घोषित कर दिया है। इसके बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने पटवारी परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों की ज्वाइनिंग के निर्देश जारी कर दिए हैं।

जानकारी के मुताबिक मोहन यादव सरकार जल्द ही पटवारी भर्ती परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी करेगी। इस मामले में सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी संबंधित विभागों को निर्देश जारी कर दिये हैं। आदेश के मुताबिक, पटवारी भर्ती परीक्षा के घोषित परिणामों के आधार पर नियुक्तियां दी जाएंगी और शेष परिणाम भी घोषित किए जाएंगे।

अनियमितताओं के आरोपों के बाद पहले परीक्षा परिणाम पर रोक लगा दी गई थी। जांच के लिए तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जांच के निर्देश दिये थे। सरकार ने जांच के लिए एक आयोग का गठन किया था। इन घटनाओं के मद्देनजर अब प्रदेश में पटवारी भर्ती को क्लीन चीट दे दी गई है। इसके बाद प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा आयोजित ग्रुप-2, सब-ग्रुप-4 और पटवारी भर्ती परीक्षा से संबंधित नियुक्ति प्रक्रिया के लिए सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा घोषित परिणाम के आधार पर संबंधित विभागों को आदेश जारी कर दिए गए हैं।

क्या था पूरा मामला?

नवंबर 2022 में प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने पटवारी समेत 9200 ग्रेड-3 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था और आवेदन प्रक्रिया 15 मार्च से 26 अप्रैल तक चली थी। 1,207,963 आवेदकों में से 978,270 उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया था। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने 30 जून, 2023 को 8617 पदों के लिए परिणाम घोषित किए। परीक्षा में अनियमितता का आरोप लगाते हुए लाखों उम्मीदवारों ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन किया था। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने परीक्षा की जांच की घोषणा की थी। जुलाई 2023 में जस्टिस राजेंद्र वर्मा की अध्यक्षता में जांच के लिए एक आयोग का गठन किया गया।

Related News