क्या आपको भी लगता है कि भीड़ में भी मच्छर आपको काटते हैं? या आपको लगता है कि मच्छर दूसरों को छोड़कर आपकी ओर आ जाते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि यह रंग और शरीर की गंध के कारण हो सकता है, लेकिन एक नया अध्ययन सामने आया है, जो बताता है कि आहार भी मच्छरों को आकर्षित करने का काम करता है। अध्ययनों से पता चला है कि हम जो खाते या पीते हैं, वह हमारे श्वसन और त्वचा के माइक्रोबायोम को प्रभावित कर सकता है।

कुछ लोगों को मच्छर के काटने से अधिक दर्द और सूजन का अनुभव होता है और यह कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण हो सकता है। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि खाना या खाना कैसे मच्छरों को आकर्षित कर सकता है। यही वजह है कि मच्छर आकर्षित होते है मानव शरीर VOCS नामक यौगिकों का उत्पादन करता है। शरीर में मौजूद लैक्टिक एसिड, कार्बन डाइऑक्साइड और अमोनिया जैसे यौगिक भी मच्छरों को आकर्षित कर सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो मच्छरों के काटने का कारण बन सकती हैं।

शोध में पाया गया है कि शराब पीने वाले लोगों को मच्छर काटने की संभावना ज्यादा होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शराब के सेवन से शरीर का तापमान बढ़ जाता है और इस स्थिति में वीओसी बदलने लगते हैं। ऐसे में अगर आप मच्छरों के काटने से बचना चाहते हैं तो शराब के सेवन से बचें।

शोध यह भी बताते हैं कि जो लोग बहुत अधिक कॉफी या चाय का सेवन करते हैं या इसके आदी हैं, उन्हें भी मच्छरों के काटने की आशंका अधिक होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि कैफीन मेटाबॉलिज्म के स्तर को बढ़ाता है और इस स्थिति में शरीर का तापमान बढ़ना शुरू हो जाता है। ऐसा माना जाता है कि गर्म त्वचा की ओर मच्छर आसानी से आकर्षित हो जाते हैं। अगर आप बाहर जा रहे हैं तो कैफीनयुक्त पेय पदार्थों से बचें।

Related News