बहुत बार ऐसा होता है कि हम उन चीजों को फेक देते है, जो हमारे बहुत काम का होता है, जैसा कि हम मूली खाने के बाद उसके पत्तों को फेक देते है , लेकिन आज हम आपको बतायेंगे कि इसके पत्ते आपके लिए कितने फायदेमंद है और ये जड़ से इन 5 गंभीर बिमारियों को ख़त्म कर देती। आयुर्वेद में मूली के पत्‍तों को एक औषधि के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इनमें भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, फोलिक एसिड, विटामिन सी और फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते है।


(1) अगर आप हमेशा सर्दी और खांसी की समस्या से परेशान रहते हैं। तो आपको रोजाना मूली के पत्तों का सेवन जरूर करना चाहिए।

(2) मूली के पत्‍तों में फाइटोकेमिकल्स और एन्थॉकायनिन नामक तत्व अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं। जो कैंसर जैसी घातक बीमारी के खतरे को दूर करतें है।

(3) मूली के पत्‍तों में एंटी हाइपरटेंसिव गुण मौजूद होता है। जो हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्या को दूर करता है। इसके अलावा इनमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम भी मौजूद होता है।

(4) मूली के पत्तों का सेवन करने से डायबिटीज के रोगियों को बहुत ज्यादा फायदा होता है। जो ब्लड में शुगर की मात्रा की मात्रा कम करता हैं।

(5) मूली के पत्‍तों का सेवन करने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जातें हैं। इसके अलावा इनके सेवन से किडनी से संबंधित समस्याएं दूर हो जाती हैं।

Related News