बहुत से लोग आज की दुनिया में अपने स्वास्थ्य को लेकर बेफिक्र रहते हैं, लेकिन कई ऐसे भी हैं जो अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी चिंतित रहते हैं और तरह-तरह के डाइट प्लान देखते रहते हैं। दूध की बात करें तो यह कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत है। दूध पीने के कई बड़े और चौंकाने वाले फायदे हैं। हम आज आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें दूध में मिलाकर पीने से आपकी सेहत में सुधार आ सकता है।

हल्दी वाला दूध: आयुर्वेद मुताबिक हल्दी में औषधीय गुण होते हैं और इसे औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। रात को सोते समय आधा चम्मच हल्दी दूध में मिलाकर पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

सौंफ का दूध: दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इनका दूध पीने से सांस की समस्या भी ठीक हो सकती है। दूध में सौंफ मिलाने से न सिर्फ इम्युनिटी मजबूत होती है बल्कि इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं।

दालचीनी वाला दूध: दूध में पाया जाने वाला कैल्शियम और पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। वहीं, दालचीनी अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाकर खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है। दोनों ही दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।

सूखे मेवों के साथ दूध: दूध में सूखे मेवे मिलाकर पीने से स्वस्थ रहने में मदद मिलती है. दरअसल, ये सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

अदरक का दूध: अदरक से बना दूध आपको विटामिन, आयरन, कैल्शियम देगा और इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण होते हैं जो आपके शरीर की रक्षा करते हैं।

Related News