वायु सेना वन दो अत्यधिक अनुकूलित बोइंग 747-200B श्रृंखला विमानों में से एक को रेफर करता है। वे टेल कोड 28000 और 29000 कैरी करते हैं, जबकि विमान के लिए वायु सेना का पदनाम VC-25A है।

एयर फ़ोर्स वन नाइट व्यू
एयर फ़ोर्स वन बोइंग के सबसे सफल और प्रसिद्ध 747 हवाई जहाज पर आधारित है जो अपने डबल डेकर केबिन और एक बड़े हंप के लिए जाना जाता है। यह एक निश्चित ईंधन ले जाने वाले वाणिज्यिक जेटलाइनरों के विपरीत, हवा में ईंधन भरने में भी सक्षम है।

एयर फ़ोर्स वन केबिन
एयर फ़ोर्स वन के केबिन में तीन स्तरों पर 4,000 वर्ग फुट का फर्श एरिया है, इसके अलावा एक समर्पित मेडिकल सूट के साथ एक ऑपरेटिंग रूम, स्थायी ऑनबोर्ड डॉक्टर और राष्ट्रपति के लिए ब्लड ले जाने वाले कंटेनर हैं।

एयर फ़ोर्स वन का प्रेसिडेंट ऑफ़िस
प्रेजिडेंट एक बड़े ऑफिस और कॉन्फ्रेंस रूम के साथ एक एग्जीक्यूटिव सुइट में रहते हैं। विमान में दो फ़ूड प्रेपरेशन गैलियां हैं और एक बार में 100 लोग भोजन कर सकते हैं। एयर फ़ोर्स वन के आगे, कई कार्गो विमान राष्ट्रपति को दूरस्थ स्थानों में आवश्यक सेवाएं प्रदान करने के लिए उड़ान भरते हैं।

एयर फ़ोर्स वन फ्रंट
सुपर प्लेन को इसकी रक्षा प्रणालियों के कारण किला भी कहा जाता है। इसके ऑनबोर्ड इलेक्ट्रॉनिक्स को इलेक्ट्रोमैग्नेटिक पल्स से बचाने के लिए सेफ रखा जाता है। एयर फ़ोर्स वन में उन्नत सुरक्षित संचार उपकरण हैं जो इसे संयुक्त राज्य अमेरिका पर हमले के मामले में एक मोबाइल कमांड सेंटर बनाते हैं।

एयर फ़ोर्स वन लीविंग रनवे
एयर फ़ोर्स वन या बोइंग 747-200 को पहली बार 1990 में राष्ट्रपति जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश के प्रशासन के दौरान वितरित किया गया था। यह राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट के निर्देश पर 1944 में स्थापित व्हाइट हाउस सैन्य कार्यालय का हिस्सा था और प्रेसिडेंशियल एयरलिफ्ट ग्रुप द्वारा मेंटेन और ऑपरेट किया जाता है।

एयर फ़ोर्स वन टेकऑफ़
एक ओर जहां राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प बोइंग के साथ 747-800 श्रृंखला के विमानों के लिए बातचीत कर रहे थे, वर्तमान राष्ट्रपति जो बिडेन ने विमानों पर अधिक खर्च के कारण आदेश को रद्द कर दिया है।

Related News