आम में कई औषधीय गुण होते हैं। लंगड़ी कैरी को सबसे अच्छा माना जाता है। ये सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद साबित होते हैं। मधुमेह के रोगियों को मिठाई खाने की अनुमति नहीं है। डॉक्टर की सलाह के बाद ही कैरी का सेवन करना चाहिए। हालांकि, मधुमेह के रोगियों के लिए, आम के पत्तों को जीवन रक्षक जड़ी बूटी माना जाता है।

एक शोध में आम के पत्तों पर एक व्यापक अध्ययन किया गया है। अध्ययन में पाया गया कि आम के पत्ते मधुमेह रोगियों के लिए जीवन रक्षक जड़ी बूटी हैं। इसका सेवन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। यह शोध चूहों पर किया गया था। इसमें चूहों को आम के पत्तों में मिक्स पाउडर दिया गया था। इस शोध के परिणाम बताते हैं कि आम की पत्तियां रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में सक्षम हैं।

डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए आम के पत्तों का दो तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आम के पत्तों को पानी में उबालें। फिर जब पानी ठंडा हो जाए तो पानी पी लें। बाद में पत्तियों को फेंक दें। आम के पत्तों का पानी सुबह खाली पेट पीना विशेष रूप से फायदेमंद है। इसके अलावा आम के पत्तों को सुखाकर पाउडर तैयार करें और इसे रोज सुबह खाली पेट पानी के साथ मिलाएं। मधुमेह के रोगियों को इन दोनों तरीकों का उपयोग करने से बहुत राहत मिलती है।

Related News