चाहे शादी हो या सगाई, कोई त्योहार हो या कोई फंक्शन, कोई भी लड़की बिना मेकअप के नहीं कर सकती है। यदि आप अपने चेहरे पर मेकअप नहीं करते हैं, तो सब कुछ बदसूरत दिखाई देगा। इसलिए अगर आप कहीं भी जाना चाहते हैं, तो आपको पहले अच्छा मेकअप करने की जल्दी करनी होगी। मेकअप रोजमर्रा की जिंदगी में किया जा सकता है लेकिन जब शादी की बात आती है तो सभी को तैयार होने के लिए पार्लर जाना पड़ता है। सब के बाद, दुल्हन को इस समय के दौरान उसका सबसे अच्छा दिखना है, क्योंकि किसी भी चीज़ से अधिक पोस्टर के कारण। इसलिए भले ही आपको पार्लर में पैसे खर्च करने पड़ें, लेकिन ब्राइडल मेकअप केवल अच्छे पार्लर में ही किया जा सकता है। आजकल पार्लर में कोई भी इलाज करवाना इतना महंगा है कि हर कोई इसे वहन नहीं कर सकता।

घर पर ब्राइडल मेकअप करना कई लोगों के लिए एक बड़ी बात हो सकती है लेकिन अगर आप घर पर ही एचडी मेकअप करना चाहती हैं तो पार्लर की तरह आपको बस कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होगा। यदि आप इन युक्तियों का पालन करते हैं, तो आप अपने पार्लर में खर्च होने वाले हजारों रुपये बचाएंगे। अगर आप शादी में घर पर अच्छा मेकअप करना चाहती हैं, तो आपको पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा। आखिरकार, चेहरे पर सिर्फ मेकअप करने से आपको चमक नहीं मिलती है। आपके चेहरे को चमकदार और अच्छा बनाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। जैसे शादी के 2 महीने पहले आप अपने चेहरे पर एक विशेष उपचार करते हैं। जिससे आपकी त्वचा शादी के दिन तक पूरी तरह से उचित हो जाएगी। तो शादी से 2 महीने पहले हम आपको बताएंगे कि क्या करना है। शादी से पहले तक चेहरा अच्छा और चमकदार बनाने के लिए आपको 2 महीने पहले ही इसका खास ख्याल रखना होगा।

उदाहरण के लिए, शादी से 2 महीने पहले अपनी त्वचा के अनुसार फेशियल करना शुरू कर दें। यदि आप उन्हें नियमित रूप से प्राप्त करते हैं तो फेशियल एक अच्छी बात है। लेकिन अगर आप हर महीने फेशियल नहीं कराते हैं, तो शादी के 2 या 3 महीने बाद ही फेशियल करवाना शुरू करें। 15 दिन में एक बार फेशियल कराते रहें। इस समय चेहरे पर ब्लीच करना उचित नहीं है। बस इसे फेशियल के साथ करें और अपनी त्वचा की अच्छी तरह से मालिश करें। यह आप स्वयं कर सकते हैं। इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि यदि आपकी योजना तैलीय या शुष्क है, तो एक फेशियल किट का उपयोग करें जो आपके अनुरूप हो। इसके अलावा आप सप्ताह में हर 3 दिन दूध साफ करने के साथ अपने चेहरे की मालिश करते रहें। अगर आपकी तैलीय त्वचा है, तो चेहरे पर मसूर या काबुली चने का पेस्ट लगाएं। इससे आपके चेहरे पर मौजूद तेल निकल जाएगा। फेशियल करने के साथ-साथ त्वचा पर सूट करने वाली क्रीम लगाना बहुत जरूरी है। अगर सर्दी है तो मॉइश्चराइजर लगाएं। दिन में लगाएं और रात को सोते समय चेहरे को साफ करके मॉइस्चराइजर लगाएं। यदि गर्मी है, तो बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाना सुनिश्चित करें।

चेहरे के मेकअप में लिपस्टिक बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि होंठों पर लिपस्टिक लगाने पर ही पूरा लुक बदल जाता है। अगर होंठ अच्छे और मुलायम हैं, तो उस पर बेहतर तरीके से लिपस्टिक लगाई जा सकती है। इसलिए, होंठों को अच्छा और चिकना बनाने के लिए कुछ उपाय करना आवश्यक है। बिस्तर पर जाने से पहले हर रात होंठों पर क्रीम लगाएं जो होंठों को मुलायम बनाएगा। मृत त्वचा को हटाने के लिए एक मिनी ब्रश के साथ अपने होंठ रगड़ें, फिर एक होंठ चमक लागू करें। इससे होंठ मुलायम रहेंगे। अगर आपके होंठ बुरी तरह जकड़े हुए हैं, तो उन पर शहद लगाएं। इसे लगाने से आपके फटे होंठों को चोट नहीं पहुंचेगी क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक होता है, जो होंठों को भर देता है। आइब्रो जो आंखों के साथ-साथ पूरे चेहरे की सुंदरता को बढ़ाती है। बहुत से लोगों की भौंहें बहुत मोटी और कोमल होती हैं। जबकि कई लड़कियों की बहुत पतली और जर्जर भौहें होती हैं। भौंहें काली और मोटी होने पर ही चेहरा अच्छा दिखता है।

Related News