हम जब भी कुछ खरीदने के बारे में सोचते हैं तो हमारे मन में सबसे पहला खयाल यही आता है कि कैसे इस पर डिस्काउंट पाया जाए या पैसे बचाए जाएं? आपको इसके लिए मोलभाव करना पड़ता है लेकिन आज हम आपको दिल्ली के कुछ ऐसे मार्केट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ पर आप सस्ते में अच्छा सामान खरीद सकते हैं।

किताबों का बाजार

अगर आपको कोई किताब खरीदनी है तो आपको सड़क बाजार जाना चाहिए। यहां हर प्रकार की किताब आपको मिल जाएगी। ऐसी कोई किताब नहीं जो यहां उपलब्ध न हो। यहाँ आप अपनी पुरानी कताबें बेच भी सकते हैं।

जीन्स का बाजार

यदि आपको सस्ती, सुंदर और ब्रांडेड जींस की तलाश है तो आपको टैंक रोड मार्केट जाना चाहिए। कहा जाता है कि यह जींस का सबसे बड़ा बाजार है। यहाँ से आप ब्रांडेड जींस कम दाम पर खरीद सकते हैं।

इयररिंग, कपड़े एवं अन्य सामान

अगर आप कपडे, एक्सेसरीज और अन्य सामान खरीदना चाहते हैं तो आपको सरोजिनी नगर मार्केट विजिट करना चाहिए। महिलाएं यहां भाव-ताव करके दामों को कम भी करवा सकते हैं।

जूतों का बाजार

अगर आप जूते अपने बजट में खरीदना चाहते हैं तो आपको मजनू के टीले पर जांना चाहिए। यहाँ पर आपको महंगे दाम वाले जुतों की फर्स्ट कॉपी मिल जाएगी। इसलिए ये जगह आपके लिए एकदम सही है।

मसालों का बाजार

यदि आप पाकक्रिया में रूचि रखते हैं और आसानी से आपको कई सारे मसाले उपलब्ध नहीं हो पाते हैं तब आपको जाना होगा खारी बावली। इसे एशिया के सबसे बड़े मसाला बाजार होने का दर्जा प्राप्त है। यहां हर तरह का मसाला होलसेल दाम में उपलब्ध होता है।

Related News