गर्मी के दिनों में सभी को सही खाने की सलाह दी जाती है। यदि आपको भी दही पसंद है तो आप खाने में दही-पनीर की सब्जी बना सकते हैं. बता दे की, आप आसानी से घर पर ही दही-पनीर की सब्जी बना सकते हैं. इसे बनाने में ज्यादा मेहनत नहीं लगेगी और आप इसे आसनों से घर पर भी बना सकते हैं. आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

दही-पनीर की सब्जी बनाने की सामग्री-

पनीर - 200 ग्राम

दूध - 1 कप

दही - 1/2 कप

खसखस - 1/2 कप

काजू - 8-10

बादाम - 8-10

जीरा - 1 छोटा चम्मच

टमाटर - 1

पत्ते - 1

लाल मिर्च का ढेर - 1

हरी मिर्च - 2

गरम मसाला - 1/2 छोटा चम्मच

लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटा चम्मच

चीनी - 1/2 छोटा चम्मच

तेल – आवश्यकता अनुसार

नमक स्वादअनुसार

दही पनीर की सब्जी बनाने की विधि - बता दे की, दही पनीर की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को लेकर उसके चौकोर टुकड़े काट कर अलग रख लें. जिसके बाद टमाटर, हरी मिर्च और काजू को बादाम में बारीक काट लें. अब एक पैन में काजू, बादाम डाल कर सूखा भून लें. अब पैन में खसखस ​​डालकर हल्का सा भून लें ताकि उसकी नमी निकल जाए. अब मिक्सर के जार में खसखस, बादाम, काजू, हरी मिर्च और टमाटर डालकर सभी का पेस्ट तैयार कर लीजिए. - जिसके बाद अब दूध को एक बर्तन में डालकर गर्म होने के लिए रख दें. - दूध के गर्म होने पर इसमें थोड़ी सी चीनी डालकर पनीर के टुकड़ों को भिगो दें. जब तक पनीर भीगा हुआ हो, उसके बीच में एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म होने के लिए रख दें.

अब तेल के गरम होने पर इसमें जीरा, खड़ी लाल मिर्च, पत्ते डालकर कुछ देर भूनें. इसके बाद इसमें तैयार पेस्ट डाल कर मिला लें. ऊपर से लाल मिर्च पावडर और स्वादानुसार नमक डालें और करी के साथ मिलाएँ। - इसके बाद ग्रेवी को तेल छोड़ने तक पकाएं. ऐसा होने में लगभग 10 मिनट का समय लग सकता है। अब ग्रेवी में दूध और दही दोनों को एक साथ मिला लें। जिसके बाद पनीर को ग्रेवी में अच्छी तरह मिला लें। अब आप थोड़ा सा नमक और चीनी जरूरत के हिसाब से और भी डाल सकते हैं. इसके बाद सब्जी को कुछ मिनट के लिए ढककर पकाएं। फिर गैस बंद कर दें।

Related News