कई लोग दुनिया में ऐसे भी हैं जो प्याज-लहसुन नहीं खाते हैं। बहुत से लोगों को प्याज लहसुन पसंद नहीं है और कई हिंदू ऐसे भी हैं जो अपने धर्म के अनुसार प्याज लहसुन नहीं कहते हैं। बिना प्याज-लहसुन के स्पेशल पनीर की स्वादिष्ट सब्जी बना सकते हैं.

बिना प्याज-लहसुन के स्पेशल पनीर की टेस्टी सब्जी के लिए सामग्री-

पनीर

टमाटर

काजू

जीरा

नमक

साबुत लाल मिर्च

गोल मिर्च का पाउडर

लाल मिर्च पाउडर

हल्दी पाउडर

धनिया पाउडर

गरम मसाला पाउडर

आमचूर पाउडर

शाही पनीर मसाला स्वादानुसार

मलाई

घी

हरी धनिया

बिना प्याज-लहसुन के स्पेशल पनीर की स्वादिष्ट सब्जी कैसे बनाएं - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, इसे बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को पीस लें. पीसने के बाद इसे एक बाउल में निकाल लें और फिर इस जार में काजू को पीस लें। - अब कढ़ाई में घी गर्म करें. - जिसके बाद घी गर्म होने के बाद इसमें जीरा-पूरी लाल मिर्च डालकर तड़कने दें, अब इसमें टमाटर का पेस्ट डालें और फिर कुछ देर भून लें. 8 से 10 मिनिट बाद जब टमाटर अच्छे से फ्राई हो जाएं तो आप इसमें काजू का पेस्ट डाल दें.

जब यह अच्छे से पक जाए तो इसमें नमक, काली मिर्च पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर डालें। इस मसाले को करीब 10 से 15 मिनट तक उबलने दें। जब मसाला उबल रहा हो तो पनीर को टुकड़ों में काट लें। अब मसाले में मलाई डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. फिर इसमें पनीर डालकर अच्छी तरह मिला लें। 5 से 7 मिनिट बाद गरम मसाला पाउडर और अमचूर पाउडर डाल दीजिए. पनीर की सब्जी बनकर तैयार है इसे हरे धनिये से सजा कर सर्व करें.

Related News