होली का त्योहार आ रहा है और इस त्योहार में मिठाई, गुझिया और मठरी खाने का एक अलग ही रिवाज है. यदि आप मठरी बनाने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको बताते हैं इसे बनाने की सबसे आसान और बेहतरीन विधि. आइए जानते हैं मठरी कैसे बनाते हैं?

मठरी बनाने के लिए सामग्री-

महीन गेहूं का आटा - 4 कप

शुद्ध घी / देसी घी, पिघला हुआ (देसी घी) - 1 कप

अजवायन / अजवायन - 1 चम्मच

कसूरी मैथी / मेथी का पत्ता - 2 चम्मच

बेकिंग सोडा पाउडर - 1 चुटकी

रिफाइंड तेल (खाना पकाने का तेल) - मट्ठा तलने के लिए

मठरी बनाने की विधि - इसके लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में मैदा, घी, अजवायन, कसूरी मेथी और बेकिंग पाउडर को अच्छी तरह मिला लें. इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि इस मिश्रण को अपने हाथ में लें और जांच लें कि यह लड्डू की तरह बनने लगे। जान लें कि मोम ठीक है या फिर आटे में थोड़ा और पिघला हुआ घी डालकर फिर से मिला लें। अब इसके बाद इस मिश्रण में धीरे-धीरे पानी या दूध डालकर इसकी सहायता से सख्त आटा गूंथ लें.

अब आटे को 10 मिनिट के लिए ढककर सेट होने के लिए अलग रख दें. - इसके बाद गूंथे हुए आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाकर आटे की मठरी बना लें और एक लोई लेकर उसे मठरी का आकार दे दें. आप अपनी सुविधानुसार रोटियां भी बना सकते हैं. बेलीड मठों को चाकू की सहायता से गोद लें, इसी तरह से सभी मठों को बेल कर तैयार कर लें. अब एक कड़ाही में तेल गरम करें और मठरी को गरम तेल या घी में सेंक लें। जैसे ही मठरियां गोल्डन ब्राउन रंग की हो जाएं, इसे हटा दें और जब मन करे तब खा लें.

Related News