pc: tv9hindi

महाशिवरात्री, बड़े उत्साह के साथ मनाया जाने वाला त्यौहार है, ऐसा माना जाता है कि यह भगवान शिव और देवी पार्वती के दिव्य मिलन का प्रतीक है। ऐसा माना जाता है कि इस रात भगवान शिव और देवी पार्वती का विवाह हुआ था और वे दोनों इस रात एक साथ भ्रमण पर निकलते हैं। 2024 में, महाशिवरात्रि का विशेष महत्व है क्योंकि यह सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ संरेखित है, जिसे आर्थिक लाभ और प्रयासों में सफलता के लिए अत्यधिक शुभ माना जाता है। महाशिवरात्रि पर कुछ प्रथाओं का पालन करने से किसी के जीवन में परिवर्तन आ सकते हैं। आइए उन चार वस्तुओं के बारे में जानें जिन्हें आप महाशिवरात्रि पर दान कर सकते हैं:

1. घी दान:
माना जाता है कि महाशिवरात्रि पर घी का दान करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और संकट दूर होते हैं। यह कार्य घर की नकारात्मक ऊर्जा या समस्याओं को दूर करने में कारगर माना जाता है।

2. दूध दान:
महाशिवरात्रि पर दूध चढ़ाना शुभ माना जाता है, जो भगवान शिव का अभिषेक करने का प्रतीक है। जो लोग इस दिन दूध का दान करते हैं, उन्हें अपने ज्योतिषीय चार्ट में चंद्रमा की मजबूत स्थिति का अनुभव हो सकता है, जो मानसिक शांति में योगदान देता है।

3. तिल का दान:
महाशिवरात्रि पर काले तिल का दान पितरों को प्रसन्न करने और पितृ दोषों को दूर करने से जुड़ा है। ऐसा माना जाता है कि यह कार्य लंबित कार्यों को पूरा करता है और किसी के प्रयासों में सफलता दिलाता है।

pc: tv9hindi

4. वस्त्र दान:
माना जाता है कि महाशिवरात्रि पर जरूरतमंद लोगों को कपड़े दान करने से आर्थिक स्थिरता, घर में समृद्धि और वित्तीय बोझ से राहत मिलती है। यह एक ऐसा कार्य माना जाता है जो भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करता है।

विशिष्ट वस्तुओं से अभिषेक करना:

महाशिवरात्रि के दिन शहद से शिवलिंग का अभिषेक करना शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से चंद्रमा मजबूत होता है, जिससे मानसिक शांति मिलती है।
माना जाता है कि महाशिवरात्रि के दौरान भगवान शिव का घी से अभिषेक करने से सकारात्मक बदलाव आते हैं, खासकर वित्तीय रूप से ये लाभकारी होता है।

अनुष्ठान के दौरान मंत्र:
महाशिवरात्रि पर अनुष्ठान करते समय अभिषेक के दौरान "ओम पार्वतीपतये नमः" मंत्र का 108 बार जाप करना शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस से भगवान शिव का आशीर्वाद मिलता है, बाधाएं दूर होती है और जीवन में समृद्धि आती है।

Related News