चंद्र ग्रहण 2021: वृष राशि वालों पर चंद्र ग्रहण लगने वाला है। ज्योतिष शास्त्र में चंद्र ग्रहण का होना शुभ नहीं माना गया है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, चंद्र ग्रहण की स्थिति तब उत्पन्न होती है जब 'पाप ग्रह' (पाप ग्रह) राहु या केतु चंद्रमा को बांधते हैं। ऐसा माना जाता है कि जब चंद्रमा राहु या केतु (के संपर्क में आता है तो ग्रहण अस्तित्व में आता है, ज्योतिष में ग्रहण को एक अशुभ घटना माना जाता है। आइए जानते हैं चंद्र ग्रहण कब लग रहा है।

चंद्र ग्रहण कब लग रहा है?

इस साल यानि 2021 का आखिरी चंद्रग्रहण शुक्रवार 19 नवंबर 2021 को लगने वाला है। कैलेंडर के मुताबिक इस दिन पूर्णिमा (पूर्णिमा) और कृतिका नक्षत्र रहेगा। शुक्रवार को 'परीघ योग' हो रहा है और इस दिन 'राहु काल' सुबह 10.46 बजे से दोपहर 12.06 बजे तक रहेगा.


कृतिका नक्षत्र:

चंद्र ग्रहण के दौरान कृतिका नक्षत्र प्रभावी रहेगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस नक्षत्र का स्वामी 'सूर्य' और राशि स्वामी शुक्र है। कृतिका आकाश का तीसरा नक्षत्र है। इस नक्षत्र को नग्न आंखों से देखा जा सकता है। कृतिका नक्षत्र 6 तारों का समूह है। इस नक्षत्र का रंग सफेद और वृक्ष गूलर है।

खंडग्रास चंद्र ग्रहण

19 नवंबर 2021 को लगने वाला चंद्र ग्रहण अभी पूरा नहीं हुआ है। इसे 'खंडग्रास' (अपूर्ण) माना जा रहा है, जब खंडग्रास चंद्र ग्रहण की स्थिति होती है, तो शोक नियमों का पालन नहीं किया जाता है, लेकिन गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। चंद्र, सूर्य और शुक्र से प्रभावित राशियों को भी सावधान रहना होगा


वृष: चंद्र ग्रहण वृष राशि में लगने वाला है। इसलिए इस राशि के लोगों को विशेष ध्यान रखना होगा। क्योंकि सबसे ज्यादा असर सिर्फ वृष राशि पर ही दिख रहा है। वृष राशि वालों को वित्त और स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा।


सिंह: तनावपूर्ण स्थितियों से दूर रहें। अपने अधिकारों का अनुचित लाभ न उठाएं अन्यथा आपको कष्ट उठाना पड़ सकता है। पैसों के खर्च पर ध्यान दें। अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह न हों।


तुला: पैसों से जुड़े कार्यों में फलदायी परिणाम मिलने में आपको कठिनाई हो सकती है। वैवाहिक जीवन में भी तनाव हो सकता है।


कुंभ: रिश्तों में सतर्क रहना होगा. सोच समझकर ही बड़ी पूंजी का निवेश करें आपके विरोधी काफी सक्रिय रहेंगे। आर्थिक मामलों में भी आपको धोखा मिल सकता है। सकारात्मक रहें और धैर्य के साथ कड़ी मेहनत करें।


मीन: सेहत का ध्यान रखना होगा। पहले से कोई बीमारी हो तो सावधान हो जाएं। खाने की अच्छी आदतों और स्वच्छता के नियमों का पालन करें अनावश्यक चीजों पर पैसा खर्च करने से भी मानसिक तनाव हो सकता है।

Related News