मंगलवार, 1 फरवरी से कुछ बैंकिंग, वित्त संबंधी नियमों में बदलाव होगा जो आम व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करेगा। इसलिए, परिवर्तनों के बारे में पहले से जानना बुद्धिमानी है।

एलपीजी की कीमत में बदलाव से लेकर आईएमपीएस लेनदेन पर बढ़े हुए शुल्क तक, नियमों में ये बड़े बदलाव नागरिकों की जेब को प्रभावित करेंगे:

एसबीआई आईएमपीएस लेनदेन शुल्क

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) के माध्यम से पैसे के लेनदेन की सीमा 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी है। हालांकि, बैंक इसके लिए शुल्क लेगा। एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच के IMPS ट्रांजैक्शन पर 20 रुपये + GST ​​चार्ज किया जाएगा.

2 लाख रुपये से कम के एसबीआई आईएमपीएस लेनदेन के लिए शुल्क शून्य है।

पीएनबी मिनिमम बैलेंस रूल

1 फरवरी, 2022 से पंजाब नेशनल बैंक (PNB) खाते में पैसे की कमी के कारण ईएमआई या अन्य किस्त का भुगतान नहीं करने पर 250 रुपये का जुर्माना लगाएगा। पहले जुर्माने की राशि 100 रुपये थी।

बैंक ऑफ बड़ौदा सकारात्मक वेतन

1 फरवरी, 2022 से अपने चेक भुगतान नियमों को बदलते हुए, बैंक ऑफ बड़ौदा चेक के माध्यम से किए गए भुगतान के लिए सकारात्मक भुगतान की पुष्टि अनिवार्य कर देगा। हालांकि, यह बदलाव केवल 10 लाख रुपये से अधिक के चेक लेनदेन पर लागू होगा।

एलपीजी मूल्य परिवर्तन

प्रत्येक महीने के पहले दिन, तेल विपणन कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की दरों को ध्यान में रखते हुए अपनी रसोई गैस की कीमतों को अपडेट करती हैं। कोई भी व्यक्ति सिलेंडर का ऑर्डर देने से पहले नई दरों की जांच कर सकता है।

इस बीच, 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में 2022 का बजट पेश करेंगी। कोविड -19 संकट के कारण बजट को पेपरलेस रूप में पेश किया जाएगा। संसद के दोनों सदनों में पेश किए जाने के बाद, बजट केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होगा।

Related News