अगर आप एलपीजी गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं तो आपके पास एक बड़ा मौका है। जी हां.. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) की गैस कंपनी इंडेन ने ग्राहकों के लिए एक बड़ी सुविधा का ऐलान किया है। अब कोई भी ग्राहक सिर्फ आधार कार्ड दिखाकर तुरंत ईएलपीजी कनेक्शन ले सकता है। इंडियन ऑयल ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए इस बात की जानकारी दी है। आपको बता दें कि गैस कनेक्शन के लिए आधार की जानकारी के अलावा किसी अन्य दस्तावेज की जरूरत नहीं होगी।

जानिए क्या कहा इंडेन ने?
इंडियन ऑयल ने एक ट्वीट में कहा है कि अगर कोई व्यक्ति नया एलपीजी कनेक्शन लेना चाहता है तो वह अपना आधार दिखाकर ले सकता है। उन्हें शुरुआत में एलपीजी सब्सिडी दी जाएगी। ग्राहक बाद में एड्रेस प्रूफ जमा कर सकता है। यह प्रूफ जमा करते ही सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ भी मिल जाएगा। इतना ही नहीं अगर कोई ग्राहक जल्द कनेक्शन लेना चाहता है और उसके पास एड्रेस प्रूफ नहीं है तो वह तुरंत आधार नंबर के जरिए इस सुविधा का हकदार होगा।

यह योजना सभी प्रकार के सिलेंडर पर लागू होगी।
आपको बता दें कि आधार से कनेक्शन लेने की यह योजना सभी तरह के सिलेंडर पर लागू होगी। हालांकि इसमें कमर्शियल सिलेंडर को शामिल नहीं किया गया है। यह योजना 14.2 किलो, 5 किलो के सिंगल, डबल या मिश्रित सिलेंडर कनेक्शन के लिए है। यही नियम एफटीएल या फ्री ट्रेड एलपीजी सिलेंडर पर भी लागू होता है।

जानिए कैसे मिलता है एलपीजी गैस कनेक्शन?
1. सबसे पहले आपको अपने नजदीकी गैस एजेंसी के पास जाना होगा।

2. इसके बाद अब आपको LPG कनेक्शन का फॉर्म भरना है।

3. फॉर्म में आपको आधार की जानकारी देनी होगी, साथ ही आधार की कॉपी भी अटैच करनी होगी।

4. स्व-घोषणा के साथ फॉर्म में अपना घर का पता जमा करें।

5. इसके बाद आपको तुरंत एलपीजी कनेक्शन दिया जाएगा।

6. हालांकि, इस कनेक्शन से आपको सरकारी सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा।

7. आपको सिलेंडर का पूरा खर्चा देना होगा।

8. जब आपका एड्रेस प्रूफ तैयार हो जाए तो उसे गैस एजेंसी को सबमिट कर दें।

9. इस सबूत की पुष्टि हो जाएगी, इसलिए गैस एजेंसी इसे आपके कनेक्शन में एक वैध दस्तावेज के रूप में दर्ज करेगी।

10. इसके बाद आपका गैर-सब्सिडी वाला कनेक्शन सब्सिडी कनेक्शन में बदल जाएगा। हालांकि, सिलेंडर लेते समय आपको पूरी राशि जमा करनी होगी और बाद में सरकार द्वारा सब्सिडी आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

Related News