इस अनियमित जीवनशैली में मोटापे के शिकार बुजुर्ग, युवा यहां तक कि बच्चे भी हो रहे हैं। वजन बढ़ाना बहुत आसान है, लेकिन वजन कम करना उतना ही कठिन। वजन घटाने के लिए आज हम आपको कोई एक्सरसाइज या जिम नहीं बल्कि डाइट में बदलाव लाने की सलाह देने जा रहे हैं। इस उपाय से आप वजन तेजी से घटेगा।

डिनर में गेंहू की रोटी की जगह चने और जौ की रोटी खाना शुरू कर दें। इस ना केवल आपका वजन कम होगा अपितु पेट भी बिल्कुल साफ रहेगा। इसके अलावा शरीर को कई पोषक तत्व एक साथ प्राप्त होंगे। वजन कम करना चाहते हैं तो आज से गेंहू का आटा खाना बंद कर दें। गेहूं के आटे की जगह चने और जौ का आटा खाएं। जौ और चने में कार्बोहाइड्रेट पदार्थ होते हैं, जो आसानी से पच जाते हैं। गेहूं के मुकाबले जौ एक मोटा अनाज है।

जौ में लेक्टिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड, फास्फोरिक एसिड, पोटेशियम और कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। वहीं चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, फैट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन व विटामिन्स की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। चने से खून साफ होता है, सुंदरता बढ़ती है तथा दिमाग भी तेज होता है। इसलिए मोटापा कम करने के लिए चने का आटा खाना शुरू कर दें।

इससे भी घटता है वजन


- यदि आप मांसाहारी हैं तो तला हुआ मांस खाएं जिसमें तेल और घी जैसे चिकनाईयुक्‍त पदार्थ कम मात्रा में हो।
- चिकनाईयुक्त दूध, बटर और पनीर का सेवन बंद कर दें। इससे मोटापा बढ़ता है।
- जितना संभव हो फास्ट फूड, जंक फूड, कचौरी, समोसे, पिज्जा बर्गर से दूर ही रहें।
- सुबह-सुबह एक गिलास ठंडे पानी में दो चम्मच शहद घोलकर पीजिए, इससे फैट की मात्रा कम होती है।
- मौसमी सब्जियों जैसे - मेथी, पालक, बथुआ, चौलाईसाग का सेवन करें।

Related News