pc: tv9hindi

मंगलवार को भगवान हनुमान को प्रसन्न करने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है, इसलिए मंगलवार को भगवान हनुमान को समर्पित विशेष पूजा की जाती है। भक्त अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए मंगलवार को व्रत रखते हैं। बिजनेस और करियर में तरक्की के लिए भी हनुमान जी की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी की पूजा करने से कुंडली में मंगल की स्थिति मजबूत होती है, जिसका जातक के व्यवसाय और करियर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

जानें हनुमान जी की पूजा विधि:

ज्योतिषियों का सुझाव है कि मंगलवार के दिन सुबह जल्दी उठकर भगवान हनुमान का स्मरण करें और उनकी पूजा करें। फिर दैनिक कार्य निपटाकर घर की सफाई करें और स्नान करें। यदि संभव हो तो नहाने के पानी में गंगा जल मिलाकर स्नान करें। अब लाल रंग के वस्त्र पहनें और उसमें लाल रंग मिलाकर सूर्य देव को जल अर्पित करें। जल चढ़ाते समय "ॐ सूर्याय नमः" मंत्र का जाप करें और फिर विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा करें।

pc: News18

हनुमान जी की पूजा धूप, दीप, लाल फूल, फल और सिन्दूर चढ़ाकर शुरू करें। फिर हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें। हनुमान जी की पूजा में सुंदर कांड का पाठ विशेष महत्व रखता है इसलिए पूजा के दौरान इसका पाठ जरूर करना चाहिए। आरती के साथ पूजा समाप्त करें और भगवान हनुमान से सुख, समृद्धि, शक्ति, बुद्धि, ज्ञान और शक्ति के लिए प्रार्थना करें। पूजा के दौरान हुई किसी भी गलती के लिए क्षमा मांगें। मान्यताओं के अनुसार इस प्रकार हनुमान जी की पूजा करने से भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।


Related News