इस ग्रह पर कोई भी ऐसा नहीं है जो तनाव या किसी अन्य प्रकार की मानसिक परेशानी से नहीं गुजरता है। बहुत कम लोग हैं जो वास्तव में यह सुनिश्चित करते हैं कि उनका मानसिक स्वास्थ्य ठीक है। अगर आप समय-समय पर अपने मानसिक स्वास्थ्य की जांच नहीं करते हैं तो आप भी एक बड़ी गलती कर रहे हैं क्योंकि खुले में बंद लोगों की तुलना में बंद मुद्दे अधिक डरावने हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि आप इसे नहीं देख सकते हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह नहीं है, मानसिक स्वास्थ्य की आमतौर पर अवहेलना की जाती है क्योंकि यह किसी को शारीरिक रूप से प्रभावित नहीं करता है। यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि मानसिक स्वास्थ्य उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि किसी का शारीरिक स्वास्थ्य, हालांकि, जागरूकता की कमी के कारण बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि बुनियादी चेक-इन या संकेत क्या इंगित करते हैं कि आप मानसिक रूप से स्वस्थ हैं या नहीं।

यह पता लगाने के लिए कि आप मानसिक रूप से ठीक हैं या नहीं, अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें, आज मैं कैसा महसूस कर रहा हूँ? मेरे दिमाग में क्या है? क्या मेरे दिमाग में बादल छाए हुए विचार मुझे बहुत परेशान कर रहे हैं? क्या मैं अपने शरीर को उसकी मूलभूत आवश्यकताएँ प्रदान कर रहा हूँ? मैं इन दिनों अपने लिए खुशी लाने के लिए क्या कर रहा हूँ?

याद रखें, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए खुद के प्रति ईमानदार होने की आवश्यकता है कि आप अपने सर्वश्रेष्ठ (मानसिक रूप से) हैं या नहीं। आपको अपने आप को सबसे अच्छी तरह से जानना चाहिए, सुनिश्चित करें कि आप संकेतों को याद नहीं करते हैं, आपका शरीर आपको बताने की कोशिश करेगा, सुनिश्चित करें कि आप इसे पकड़ लें और इसे हल्के में न लें।

लंबे समय तक चलने वाली उदासी या चिड़चिड़ापन

अत्यधिक उच्च और निम्न मूड

अत्यधिक भय, चिंता या चिंता

समाज से दूरी बनाना

खाने या सोने की आदतों में नाटकीय परिवर्तन

बता दे की, ऐसे समय में जब हर कोई आपस में व्यस्त है, सुनिश्चित करें कि आप पहले व्यक्ति हैं जो आपके लिए हैं, अपने आप को और किसी भी चीज़ पर अपने समग्र कल्याण को प्राथमिकता देना एक स्वस्थ दिमाग और शरीर के लिए बहुत आवश्यक है।

Related News