आज के परिदृश्य में लोगो की जरूरतें इतनी बढ़ गई हैं कि उनके दवारा कमाया जाने वाल धन कम पड़ता हैं, फिर इन जरूरतों को कम करने के लिए वो लोन लेते हैं, फिर चाहे वह व्यक्तिगत खर्चों, आवास, वाहन या व्यावसायिक उद्यमों के लिए हो, ऋण प्राप्त करने में आम तौर पर एक प्रक्रिया शामिल होती है जिसमें आयकर रिटर्न (आईटीआर) जैसे आय के प्रमाण सहित विभिन्न दस्तावेज प्रस्तुत करना शामिल होता है। लेकिन अगर किसी ने अपना आईटीआर दाखिल नहीं किया है तो क्या होगा, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

क्या आईटीआर दाखिल किए बिना ऋण प्राप्त करना संभव है? उत्तर हॉ नहीं है. कई बैंक ऋण मंजूरी के लिए प्राथमिक मानदंड के रूप में आईटीआर पर भरोसा करते हैं, उन लोगों के लिए भी रास्ते हैं जिन्होंने अपना रिटर्न दाखिल नहीं किया है। इस परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण कारक क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (CIBIL) स्कोर है।

Google

एक मजबूत सिबिल स्कोर उधारकर्ता की साख को दर्शाता है और कभी-कभी आईटीआर दस्तावेज की अनुपस्थिति की भरपाई कर सकता है।

Google

कई बैंक आईटीआर दाखिल न होने पर भी आवेदक के सिबिल स्कोर के आधार पर ऋण देते हैं। लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि कुछ उधारदाताओं को संपार्श्विक की आवश्यकता हो सकती है, खासकर व्यक्तिगत ऋण के लिए, जब आईटीआर उपलब्ध नहीं है। संपत्ति गिरवी रखकर, व्यक्ति आईटीआर दस्तावेज़ीकरण की आवश्यकता को दरकिनार करते हुए, ऋण ले सकते हैं।

Related News