भारत में, ड्राइविंग लाइसेंस एक आधिकारिक दस्तावेज है जो अपने धारक को राजमार्गों और कुछ अन्य सड़कों पर विभिन्न प्रकार के मोटर वाहनों को संचालित करने के लिए अधिकृत करता है

1. संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए)
संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिकांश राज्य आपको अपने भारतीय डीएल के साथ किराए की कार चलाने की अनुमति देते हैं। आप 1 वर्ष की अवधि के लिए ड्राइव कर सकते हैं लेकिन यह सुनिश्चित करें कि दस्तावेज़ वैध है और अंग्रेजी में है। डीएल के साथ, आपको I-94 फॉर्म को ले जाने की आवश्यकता है जिसमें वह तारीख है जिस पर आपने यूएसए में प्रवेश किया था।

2. मलेशिया
मलेशियाई सड़कों पर ड्राइव करने के लिए, आपका भारतीय डीएल अंग्रेजी में या मलय में होना चाहिए। दस्तावेज़ को जारी करने वाले प्राधिकरण या मलेशिया में भारतीय दूतावास द्वारा वीटो किया जाना चाहिए। यदि आपके पास ये नहीं है तो आपको मलेशियाई सड़कों पर ड्राइव करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय डीएल की आवश्यकता होगी।

3. जर्मनी
आप जर्मनी में अपने भारतीय डीएल के साथ 6 महीने तक गाड़ी चला सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप स्थानीय ट्रैफिक नियमों का पालन करते हैं क्योंकि जर्मन सड़क के दाईं ओर ड्राइव करते हैं, जबकि भारत में बाईं ओर ड्राइव की जाती हैं। आपको अपने डीएल की एक जर्मन अनुवादित कॉपी ले जानी पड़ सकती है और स्थानीय अधिकारियों द्वारा ड्राइव करने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट ले जाना उचित होगा।

4. ऑस्ट्रेलिया
आप भारत में ड्राइविंग के समान ऑस्ट्रेलिया में सड़क के बाईं ओर ड्राइव करते हैं। आप 3 महीने की अवधि के लिए न्यू साउथ वेल्स, क्वींसलैंड, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र और उत्तरी क्षेत्र की सड़कों से ड्राइव कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका DL अंग्रेजी में है और किसी भी भारतीय भाषा में नहीं है।

5. यूनाइटेड किंगडम
आप यूनाइटेड किंगडम (यूके) की सड़कों पर ड्राइव कर सकते हैं जिसमें 1 साल की अवधि के लिए अपने भारतीय डीएल के साथ इंग्लैंड, वेल्स और स्कॉटलैंड शामिल हैं। कृपया ध्यान दें कि यूके केवल भारतीय डीएल के साथ ड्राइवरों को वाहनों की एक निश्चित श्रेणी की अनुमति देता है और सभी को नहीं।

6. न्यूजीलैंड
भारतीय ड्राइवर, इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के आधार पर न्यूजीलैंड में केवल तब ही ड्राइव कर सकते हैं जब वे 21 वर्ष या उससे ऊपर हों. यहाँ पर सड़क के बायीं तरफ गाड़ी चलाई जाती है. लाइसेंस का अंग्रेजी में होना जरूरी है, या फिर न्यूजीलैंड ट्रांसपोर्ट एजेंसी से ट्रांसलेट कराया जाना चाहिए।

7. फ्रांस
इस देश में सड़क के दायीं तरफ गाड़ी चलायी जाती है. यहां की सड़कों पर आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस से 1 साल तक ड्राइविंग का मजा ले सकते हैं. हालांकि, लाइसेंस की फ्रेंच कॉपी अपने साथ रखनी होगी।

8. स्विट्जरलैंड
स्विट्जरलैंड के बर्फ से ढके पहाड़ों के माध्यम से ड्राइविंग करना अपने आप में एक अनुभव है। अपने भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ, आप देश की प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव कर सकते हैं। यह 1-वर्ष की अवधि के लिए वैध है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि स्विट्जरलैंड में किराए की कार चलाते समय आपका डीएल अंग्रेजी में है।

9. दक्षिण अफ्रीका
दक्षिण अफ्रीका में सुरम्य पर्वत और वन्यजीव अभयारण्य हैं। आप अपने भारतीय डीएल के साथ कार चला सकते हैं और उस पर आपकी तस्वीर और हस्ताक्षर के साथ अंग्रेजी में होना चाहिए। कुछ कार रेंटल एजेंसियां ​​अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कह सकती हैं।

10. स्वीडन
स्वीडन में कार चलाने के लिए, आपका डीएल अंग्रेजी, स्वीडिश, जर्मन, फ्रेंच या नार्वे में होना चाहिए। DL में एक मान्य / स्वीकृत आईडी और स्वीडन में भारतीय लाइसेंस की वैधता 1 वर्ष है।

11. सिंगापुर
सिंगापुर में गाड़ी चलाने के लिए आपको 18 साल का होना चाहिए और आपका भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस 12 महीने के लिए वैध होगा। उसके बाद, आपको सिंगापुर ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना होगा। सुनिश्चित करें कि आपके डीएल अंग्रेजी में हैं यदि आपको इसका अनुवाद करने की आवश्यकता नहीं है।

12. मॉरीशस
अगर आपके पास भारत का ड्राइविंग लाइसेंस (इंग्लिश भाषा में) और अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट है तो आप इस छोटे से देश को एक दिन में ही पूरा घूम सकते हैं. यहाँ पर सड़क के बायीं और ड्राइविंग की जाती है।

13. नॉर्वे
मिडनाइट सन की भूमि कहे जाने वाले इस देश में गाड़ियाँ सड़क के दायीं तरफ चलायीं जाती हैं. यहाँ आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस पर सिर्फ 3 महीने ही गाड़ी चला सकते हैं इसके साथ ही लाइसेंस का अंग्रेजी में होना भी जरूरी है।

14. हांगकांग
आप हांगकांग में 1 साल तक के लिए कानूनी रूप से कार चला सकते हैं। आप अंतर्राष्ट्रीय डीएल के साथ भी ड्राइव कर सकते हैं।

15, स्पेन
भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस धारक के रूप में, आप रेजीडेंसी के लिए पंजीकृत होने के बाद 6 महीने तक स्पेन की सड़कों से गुजर सकते हैं। इसके अलावा, आपके डीएल को अंग्रेजी में होना चाहिए और एक स्वीकृत आईडी प्रमाण के साथ होना चाहिए।

16. कनाडा
बर्फ से ढकी पहाड़ियां या रॉकी पर्वत की मनोहारी सड़क यात्रा, जहाँ आप कनाडा से होकर जाते हैं, अविस्मरणीय यादों को जोड़ना निश्चित है। सुनिश्चित करें कि आप भारत में ड्राइव करने के विपरीत सड़क के दाईं ओर ड्राइव करते हैं। भारतीय डीएल 60 दिनों के लिए वैध होता है जिसके बाद आपको देश में कार चलाने के लिए कैनेडियन ड्राइविंग लाइसेंस रखने की आवश्यकता होती है।

17. फ़िनलैंड
आपको फिनलैंड में प्रवेश करने के लिए स्वास्थ्य बीमा की आवश्यकता होती है और बीमा के आधार पर आपका भारतीय डीएल 6 से 12 महीनों के बीच वैध होता है।

18. भूटान
भारतीय नागरिक अपने भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ भूटान में एक चार पहिया या दो पहिया वाहन चला सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपको देश भर में वाहन चलाने के लिए वाहन परमिट प्राप्त हो।

Related News