PC: ABP News

सर्दियों में जैसे-जैसे ठंड बढ़ती है, त्वचा रूखी होने लगती है। हाथ-पैर ही नहीं बल्कि होंठ भी सूखने लगते हैं। धीरे-धीरे होंठ फटने लगते हैं। यहां तक ​​कि खून भी बहने लगता है। ऐसे फटे हुए होंठ आपकी खूबसूरती को भी खराब कर देते हैं। सर्दियों में शुष्क हवाओं के कारण होंठों की नमी खत्म हो जाती है और होंठ बुरी तरह फटने लगते हैं। अगर आप रोजाना लिप बाम नहीं लगाते हैं तो आपके होंठ खराब हो जाते हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप अपने फटे होठों को कैसे बचाएं।

बादाम तेल
रोजाना रात को सोने से पहले होठों पर बादाम का तेल लगाना फायदेमंद होता है। बादाम के तेल में मौजूद विटामिन ई के गुण होठों के कट को ठीक करने में मदद करेंगे।

कॉफी
यहां तक ​​कि कई घरों में रोजाना इस्तेमाल की जाने वाली कॉफी का इस्तेमाल भी होठों को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए 1 चम्मच कॉफी में कुछ बूंदें नारियल तेल की मिलाएं। इस पेस्ट से अपने होठों को रगड़कर साफ करें और थोड़ा सा लिप बाम लगाएं।

PC: Vanity Wagon

चीनी का स्क्रब
यह एक पुराना और बहुत ही असरदार उपाय है. इसके लिए होठों पर जमा हुई डेड स्किन को हटा दें। इसके लिए नारियल के तेल में आधा चम्मच चीनी मिलाएं। अब इसे मिलाएं और उंगलियों की मदद से होठों पर मलें। इससे होंठ एक्सफोलिएट होंगे और डेड स्किन निकल जाएगी।

PC: SkinKraft

बीट जूस
बीट जूस को रोजाना होठों पर लगाने से होंठ गुलाबी हो जाएंगे और अगर इसमें शहद मिलाकर लगाया जाए तो यह लिप मास्क की तरह काम करेगा। इसे 15 मिनट तक होठों पर लगा रहने दें और फिर धो लें। आपके होंठ मुलायम और गुलाबी हो जायेंगे।

Related News