महिलाओं में अक्सर थायराइड की समस्या को देखा गया है और इसके चलते उन्हें कई बार परेशानी होती है वहीं कई रिसर्च में यह भी बताया गया है कि हर 10 में से 3 महिलाएं थायराइड की समस्या से परेशान होती है। इसके अलावा कहीं रिपोर्ट यह भी बताती है कि पुरुषों से अधिक महिलाओं में थायराइड की समस्या रहती है।

इसके अलावा 35 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को लगातार यह सलाह दी जाती है कि वह हर 5 साल में अपना पीएच लेवल को चेक करा ले ताकि यह पता लग सके कि आखिर उनमें थायराइड की समस्या है या नहीं अगर ऐसे में आप भी किसी को जानते हैं। जिन्हें थायराइड की समस्या है अगर या आप इस समस्या से पीड़ित हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी जानकारी सांझा करने वाले हैं। जिनका उपयोग कर आप इससे परेशानी में अपने आप को थोड़ी राहत दे सकते हैं।

आपको बता देंगी थायराइड होने पर आपको कई प्रकार के विभिन्न प्रकार के बदलाव आपके शरीर में दिखाई देंगे अब आपको बताते हैं कि थायराइड में आपको किस प्रकार के खाने का सेवन करना चाहिए सबसे पहले आप ध्यान रखें कि आप को अपने दैनिक जीवन में फल सब्जियां खानी होगी और खासकर आपको हरे पत्ते की सब्जियों का इस्तेमाल करना होगा। इससे आपके शरीर को उचित मात्रा में आयरन मिलेगा जो आपके बेहद जरूरी होगा।

वहीं इसके साथ-साथ आपको आयोडीन युक्त मिनरल्स और विटामिंस से भरपूर भोजन का सेवन करना चाहिए इसके लिए आप विटामिन ए का अधिक सेवन करते हैं तो आपके शरीर के लिए अच्छा रहेगा और इसके लिए आप गाजर का इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके साथ-साथ नट्स में काजू एवं बदाम के साथ-साथ सूरजमुखी के बीजों को भी आप खाएं इससे आपको भरपूर फायदा मिलेगा।

इसके अलावा आपको दैनिक जीवन में दूध और दही का सेवन अधिक करना चाहिए और इसके साथ-साथ साबुत अनाज जिसके चलते आपको उनसे फाइबर प्रोटीन और भरपूर विटामिंस की मात्रा मिलेगी।

Related News