अगर आपका वजन अधिक है या आपका पेट फूल रहा है, तो आप अक्सर वजन कम करने के बारे में सोचते होंगे। इसके साथ ही एक और बात पर विचार करना है कि कैसे जल्दी से जल्दी वजन कम किया जाए। जब तेजी से वजन घटाने की बात आती है, तो बहुत से लोग कुछ लोकप्रिय पेय पर भरोसा करते हैं और सोचते हैं कि यह शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में उनकी बहुत मदद करता है। लेकिन क्या ये ड्रिंक्स सच में काम करती हैं? आप भी सोच रहे होंगे कि क्या पेय जैसी कुछ साधारण चीजें हैं जो आपको मोटापा कम करने में मदद कर सकती हैं। यह आवश्यक नहीं है।

स्वस्थ वजन घटाने के लिए स्वस्थ भोजन और व्यायाम दोनों की आवश्यकता होती है। हालांकि, कुछ पेय ऐसे भी हैं जो शरीर को डिटॉक्सीफाई करते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं। इस लेख में हम आपको तीन ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो वास्तव में आपका वजन कम करने में मदद नहीं करती हैं।

डॉ। सिद्धांत भार्गव ने हाल ही में एक पोस्ट शेयर किया था जिसमें उन्होंने इस बात का खुलासा किया था कि इन ड्रिंक्स से वजन कम नहीं होता है। वह कहते हैं कि हम वजन घटाने के लिए त्वरित हेक्स ढूंढना कब बंद करेंगे? इन 3 ड्रिंक्स के वजन घटाने के फायदे तो लोग जानते हैं लेकिन ये काम नहीं करते। केवल एक चीज जो आपको वजन कम करने में मदद करेगी, वह है कैलोरी की मात्रा में लगातार कमी।

आइए जानें क्या हैं ये ड्रिंक्स

1. सेब का सिरका
ऐप्पल साइडर सिरका वर्षों से वजन घटाने वाला एक लोकप्रिय पेय रहा है। यह आपके दिल की सेहत का ख्याल रखने के साथ-साथ आपके मधुमेह के खतरे को कम करने में बहुत मदद करता है। लेकिन जब वजन घटाने की बात आती है, तो एसीवी का उपयोग करना वास्तव में मदद नहीं करता है।

ACV आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करा सकता है लेकिन यह उनके बॉडी मास इंडेक्स को बिल्कुल भी नहीं बदलता है। दरअसल, इस सिरके के इस्तेमाल से कई लोगों को एसिडिटी, पाचन संबंधी समस्याएं और मुंह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। यह अन्य दवाओं, जैसे दस्त और इंसुलिन के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है, जो रोगियों में रोग को बढ़ा सकता है।

2. हरी चाय
वजन घटाने के लिए ग्रीन टी सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है। कुछ लोग वजन कम करने की उम्मीद में 3-4 कप या इससे ज्यादा का सेवन करते हैं। जबकि यह सच है कि ग्रीन टी एक स्वस्थ चाय है, सुबह उठकर एक गिलास ग्रीन टी पीने से आपका वजन कम करने में मदद नहीं मिलेगी। ग्रीन टी आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा सकती है और अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे एलर्जी हो सकती है, जो बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है।

3. अदरक, शहद और नींबू पानी
सुबह उठते ही एक गर्म कप अदरक, शहद और नींबू का रस पिएं, जो न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि आराम भी देता है। बहुत से लोग सोचते हैं कि इसे खाली पेट पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। पर ये सच नहीं है। इन ड्रिंक्स में अच्छी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जो आपके इम्यून सिस्टम के लिए अच्छे होते हैं और आपको हाइड्रेट रखते हैं। लेकिन जब बात फैट कम करने की आती है तो आपको इसमें कोई जादू नहीं दिखता।

(नोट: इस लेख में शामिल विषय प्रारंभिक जानकारी पर आधारित हैं। स्वास्थ्य के संबंध में कोई भी निर्णय लेने से पहले किसी अनुभवी चिकित्सक या किसी भी क्षेत्र के विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।)

Related News