केलोस्ट्रोल का बढ़ना आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ रहा है तो आप इसे समय रहते नियंत्रण में कर लें अन्यथा आपको इसके बेहद नकारात्मक प्रभाव आपके शरीर और स्वास्थ्य पर देखने को मिलेंगे। अगर आप अपने शरीर के कैस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा और इन बातों का ध्यान रखते हुए आप अपने कैस्ट्रॉल को आसानी से कम कर सकते हैं।

ओट्स है हेल्दी
अक्सर लोगों को सुबह जल्दी उठकर काम पर निकलना होता है ऐसे में कई बार देखा गया है कि उन्हें सुबह का नाश्ता करने को नहीं मिलता ऐसे में आप नाश्ते में ओट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और इनका इस्तेमाल करते हुए आप अपने शरीर के कैल्ट्रॉल लेवल को भी बेहद नियंत्रण में ला सकते हैं।

ऑलिव ऑयल है असरदार
अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बेहद खराब हो चुका है तो इसे नियंत्रण में लाने के लिए आपको अपने दैनिक जीवन में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल आपके शरीर को बेहद असरदार और शानदार बना देगा।


मछली है लाभकारी
इसके अलावा अगर आप अपने कैल्ट्रॉल के स्तर को कम करना चाहते हैं तो आप भोजन में मछली का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड खराब चल एस्ट्रोल को कम करने का काम करता है।

Related News