तिलचट्टे से हर कोई परेशान है। कॉकरोच कई तरह की बीमारियां फैलाते हैं। कॉकरोच इंफेक्शन और फूड पॉइजनिंग जैसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं। अगर आप भी इससे परेशान हैं तो इन तरकीबों को अपनाकर आप तिलचट्टे से छुटकारा पा सकते हैं।

बेकिंग सोडा कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए है फायदेमंद

बेकिंग सोडा की मदद से आप तिलचट्टे से छुटकारा पा सकते हैं। कॉकरोच को भगाने के लिए बाथरूम के ड्रेन और किचन सिंक के आसपास बेकिंग सोडा छिड़कें। कॉकरोच को बेकिंग सोडा की गंध पसंद नहीं होती है। इससे बाहर नहीं निकलेगा। फिर 7 से 8 घंटे बाद एक कप गुनगुना पानी लें और उसमें 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इस घोल को नाले में डालें और सारे तिलचट्टे मर जाएंगे।

कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए करें बोरिक एसिड का इस्तेमाल

बोरिक एसिड के संपर्क में आने से तिलचट्टे अपने पैर और पंख खो सकते हैं। अगर एक तिलचट्टा बोरिक एसिड पीता है, तो वह मर जाएगा। बाथरूम की नालियों और किचन सिंक के पास बोरिक एसिड का छिड़काव करके भी तिलचट्टे को हटाया जा सकता है।

सिरके की मदद से कॉकरोच से पाएं छुटकारा

तिलचट्टे से छुटकारा पाने के लिए बराबर मात्रा में सिरका और पानी मिलाएं। फिर इसे छान लें। सिरके की महक से सारे तिलचट्टे भाग जाएंगे और नाले से नए तिलचट्टे नहीं आएंगे।

गर्म पानी के इस्तेमाल से पाएं तिलचट्टे से छुटकारा

तिलचट्टे से छुटकारा पाने के लिए नाले के बीच में उबलता पानी डालें। इससे नाले के अंदर जमा गंदगी साफ हो जाएगी। समय-समय पर नाले में गर्म पानी डालें। कॉकरोच गंदगी के कारण होते हैं। गर्म पानी से नाले में जमा कॉकरोच भी मर जाते हैं।

Related News