भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के पास विभिन्न उपभोक्ता समूहों के लिए कई कार्यक्रम हैं, और निवेश के अवसर हर महीने 500 रुपये से शुरू होते हैं। एलआईसी द्वारा अपनी बंदोबस्ती नीति में बार-बार किए गए संशोधनों और संशोधनों के कारण, यह अब आपको अधिक रिटर्न प्राप्त करने में मदद करता है, भले ही आप प्रत्येक दिन 74 रुपये जितनी कम राशि की बचत और निवेश करते हैं।

एलआईसी की नई बंदोबस्ती योजना बचत और सुरक्षा विशेषताओं का एक आकर्षक मिश्रण है। यह एक गैर-लिंक्ड, सहभागी, व्यक्तिगत जीवन बीमा योजना है। बचे हुए पॉलिसीधारकों को इस संयोजन के लिए परिपक्वता से पहले किसी भी समय परिपक्वता से पहले मृतक के परिवार के लिए एकमुश्त भुगतान के साथ-साथ वित्तीय सहायता प्राप्त होती है। अपनी क्रेडिट सुविधा के माध्यम से, यह योजना तरलता के मुद्दे को भी संबोधित करती है।


इस नीति के तहत न्यूनतम और अधिकतम प्रवेश आयु क्रमशः 8 और 75 वर्ष है। न्यूनतम और अधिकतम पॉलिसी की शर्तें क्रमशः 12 और 35 वर्ष हैं। अगर कोई व्यक्ति 20 साल साल का है तो 1 लाख पॉलिसी को खरीदता है तो 15 साल के बीमा के लिए न्यूनतम वार्षिक प्रीमियम 6,978 रुपये, 25 साल की पॉलिसी अवधि के लिए 3,930 रुपये और 35 साल की पॉलिसी अवधि के लिए 27,54 रुपये होगा।

अगर आपका बच्चा 8 या 9 साल का है और मासिक निवेश अधिक नहीं है, तो आप उनके नाम पर यह कवरेज प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपका बच्चा आठ वर्ष से कम उम्र का है तो आप अपने नाम से कवरेज खरीद सकते हैं। यह पॉलिसी अवधि उन ग्राहकों के लिए उपयुक्त है जो लंबी अवधि के लिए एक छोटी राशि का निवेश करना चाहते हैं, जैसे मासिक या वार्षिक।

Related News