करी पत्ते हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अगर हम रोजाना इसका सेवन करते हैं तो हमारी सेहत को कई लाभ होते हैं। करी पत्ते कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, लोहा और तांबा जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। करी पत्ता खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ आपके ब्लड शुगर लेवल, आंखों की रोशनी, बालों की लंबाई और पाचन शक्ति को भी मजबूत बनाने में मदद करता है।

मेहंदी में करी पत्ता का रस मिलाकर बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाया जाएगा। या शैम्पू करने के बाद अपने बालों को पानी से धोएं। बाल लंबे और चमकदार हो जाएंगे, साथ ही पसीने के कारण बालों की गंध जल्द ही दूर हो जाएगी। आँखों को रौशन करने के लिए एक कप पानी में 10 करी पत्ते उबालें। जब पानी उबलने के बाद ठंडा हो जाए तो इसे छानकर पी लें। आप एक चम्मच शहद भी डाल सकते हैं।

लगातार सेवन आपकी दृष्टि को कभी ख़राब नहीं करेगा। फाइबर से भरपूर होने के कारण यह आपके पेट को साफ करने का सबसे अच्छा विकल्प है। अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो रात को सोने से पहले इस पत्ते को गुनगुने पानी के साथ पिएं या शाम को इन पत्तों को खा सकते हैं। करी पत्ता आपके शरीर में स्वाभाविक रूप से इंसुलिन का उत्पादन करता है।

यह हृदय रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए, आप सब्जियों में पत्तियों को जोड़ सकते हैं और उनका उपभोग कर सकते हैं। इसके अलावा, आप सुबह उठकर पानी की 3 से 4 पत्तियां खा सकते हैं।

Related News