दोस्तो जैसा कि हमने आपको हमारे इससे पूर्व वाले लेख में बताया था कि भारतीय केंद्र सरकार और राज्य सरकारें देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती हैं, जिनके माध्यम से इनका उत्थान हो, इन योजनाओं में महिलाओं को समर्थन देने पर विशेष जोर दिया गया है। 15 अगस्त, 2023 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लखपति दीदी योजना की शुरुआत की, जो महिला सशक्तिकरण में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह पहल आवश्यक समर्थन और वित्तीय सहायता प्रदान करके महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई है, आइए जानते हैं इस योजना के बारे में-

Google

लखपति दीदी योजना का अवलोकन

लखपति दीदी योजना के तहत, महिलाओं को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने में मदद करने के लिए व्यापक प्रशिक्षण और वित्तीय सहायता मिलती है। यह कार्यक्रम 5 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान करता है, जिससे महिलाएँ पर्याप्त समर्थन के साथ अपनी उद्यमशीलता की यात्रा शुरू कर सकती हैं।

Google

राजस्थान द्वारा लखपति दीदी योजना को अपनाना

राजस्थान सरकार ने हाल ही में लखपति दीदी योजना के अपने संस्करण की घोषणा की है। राज्य के 2024 के बजट में महिला सशक्तिकरण पर महत्वपूर्ण ध्यान दिया गया है, जिसमें अगले पाँच वर्षों में 15 लाख 'लखपति दीदी' बनाने की योजना है। इनमें से प्रत्येक महिला को अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए 1 लाख रुपये का ऋण दिया जाएगा।

Google

आवेदन प्रक्रिया और भविष्य की संभावनाएँ

राजस्थान लखपति दीदी योजना के लिए कोई समर्पित आधिकारिक वेबसाइट नहीं है। हालाँकि, विभागीय स्तर पर कार्यान्वयन चल रहा है। आवेदन करने में इच्छुक महिलाओं को अपने आवेदन पत्र प्राप्त करने और जमा करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपने निकटतम स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) या आंगनवाड़ी केंद्र पर जाना चाहिए।

Related News