कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक दोनों दिल से जुड़ी बीमारी है लेकिन इसे लेकर काफी कम लोगों को इसके बारे में जानकारी होती है। इसके अलावा कहीं बाहर देखा गया है कि लोग इन दोनों बातों को एक ही समझ लेते हैं। आपको बता दें कि दोनों ही बीमारी दिल से जुड़ी है लेकिन असलियत में इन दोनों में काफी अंतर है।

आपको बता दें कि कार्डिक अरेस्ट बेहद खतरनाक होता है वही हार्टअटैक माइनर भी हो सकता है जिससे आपको बता दें कि अगर आपकी जान को आसानी से बचाया भी जा सकता है । दूसरी और अगर आप कार्डिक अरेस्ट के शिकार होते हैं तो आपको तुरंत इलाज की जरूरत होती है चंद मिनटों की देरी भी आपकी जान ले सकती है।

दरअसल हार्ट अटैक में आपके शरीर में कैल्शियम लेवल बढ़ने लगता है और इसके केलोस्ट्रोल लेवल के बढ़ने के कारण आपके शरीर में रक्त संचार में और आपके हृदय में रक्त संचार में मुश्किल आती है और इसके कारण आप को हार्टअटैक होता है।

वहीं दूसरी और अगर कार्डिक अरेस्ट की बात करेंगे तो कार्डियक अरेस्ट एक तरीके का किसी प्रकार से चल रही आपकी शरीर की गतिविधियों में रुकावट आ जाना है और इसके कारण आपको परेशानी होती है।

इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर कार्डियक अरेस्ट आता है तो शरीर के कई अंग काम करना बंद कर देते हैं और ऐसे में तुरंत डॉक्टर के पास ले जाना होता है जहां पर डॉक्टर उन्हें सीपीआर के जरिए ट्रीटमेंट देते हैं।

Related News