खट्टे-मीठे जूस अमृत से कम नहीं है। खट्टे फल विटामिन सी और पोटेशियम से भरपूर होते हैं। अपने खट्टे-मीठे स्वाद के कारण, खट्टे का रस भारत में सबसे लोकप्रिय रस है जो हर जगह आसानी से उपलब्ध है। खट्टे फलों में फाइबर भी होता है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जानिए खट्टे जूस हमारे स्वास्थ्य और शरीर के लिए कितने फायदेमंद हैं।

स्कर्वी एक ऐसी बीमारी है जिसमें मसूड़ों से खून आने की शिकायत होती है। यह रोग विटामिन सी की कमी से होता है। खट्टे का रस विटामिन सी से भरपूर होता है जो इस बीमारी के लिए मददगार है। पाचन के लिए खट्टे का रस बहुत फायदेमंद होता है। खट्टे रस अपनी मीठी सुगंध और एसिड सामग्री के कारण पाचन में मदद करता है।

खट्टे का रस पेट की कई समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है। हर दिन खट्टे जूस पीने से रक्त संचार सही होता है। खट्टे का रस प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाता है जो शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति देता है। खट्टे फल कैलोरी में बहुत कम होते हैं। उसी कारण से यह वजन घटाने में मदद करता है। शहद के साथ खट्टे का रस पीने से वजन बढ़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

Citrus Juice Can Help To Reduce Stone - पथरी में फायदा करता है खट्टे फलों  का जूस | Patrika News

गर्भवती महिलाओं के लिए भी खट्टे का रस बहुत फायदेमंद होता है। इससे माँ और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य को लाभ होता है। खट्टे के रस में कॉपर पाया जाता है जो बालों के लिए कंडीशनर का काम करता है। इसे धोने से बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं। खट्टे जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रण में रहता है और ब्लड प्रेशर की समस्या भी दूर होती है।

Related News